Now No Need Petrol Diesel Vehicle will Run Human Urine

खत्म हुआ महंगे पेट्रोल-डीजल का झंझट, मिला कभी खत्म नहीं होने वाला खजाना, इस इंधन से चलेंगी गाड़ियां, कीमत भी बेहद सस्ता

खत्म हुआ महंगे पेट्रोल-डीजल का झंझट, मिला कभी खत्म नहीं होने वाला खजाना! Now No Need Petrol Diesel Vehicle will Run Human Urine

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : July 30, 2022/9:51 am IST

नई दिल्लीः No Need Petrol Diesel तेजी से बढ़ते पेट्रोल-डीजल की कीमतों से हर वर्ग के लोग हलाकान हैं। आए दिन इंधन की बढ़ती कीमतों ने आम जनता की कमर तोड़ दी है। लेकिन अब आपको अब परेशान होने की जरूरत नहीं हैं। दरअसल वैज्ञानिकों ने ऐसा खजाना ढूंढ लिया है जो कभी खत्म नहीं होगा। जी हां अब पेट्रोल के बजाए गाड़ियां दूसरे इंधन से वलेंगी, जो कभी खत्म नहीं होगा।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

Read More; चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने सोनिया गांधी को लिखा पत्र, पूर्व सीएम को ‘गुंडा कांग्रेस’ का अध्यक्ष बनाने की मांग 

No Need Petrol Diesel दरअसल अमेरिकी कंपनी अमोगी ने इंसानों के मूत्र से ट्रैक्टर चलने वाला ट्रैक्टर तैयार किया है। बताया जा रहा है कि ये ट्रैक्टर अमोनिया से चलेगा, जिसे इंसानों के मूत्र से फिल्टर करके निकाला जाएगा। कंपनी ने एक ऐसा रिएक्‍टर बनाया है, जो अमोनिया को तोड़ता है और हाइड्रोजन का इस्‍तेमाल कर उससे ऊर्जा पैदा करता है। यानि इंसानों के मूत्र को रिएक्‍टर प्रोसेस कर अमोनिया निकाला जाएगा जिससे ट्रैक्टर चलेगा। अगर कंपनी का ये प्रयोग सक्सेज हो गया तो इसमें कोई संदेह नहीं कि आगामी दिनों में ये प्रयोग अन्य गाड़ियों में भी किया जा सकता है।

Read More: यहां Monkeypox से पहली मौत, अब तक चार हजार से ज्यादा मामले, मचा हड़कंप

DW ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि यूरिन को आमोनिया में बदला जा सकता है उससे ऊर्जा पैदा की जा सकती है। कंपनी ने फिलहाल ऐसा प्रयोग ट्रैक्‍टर के साथ किया है, लेकिन भविष्‍य में इसी से समुद्री मालवाहक जहाजों को चलाना चाहती है।

Read More: एक साथ आठ मॉडल्स से गैंगरेप, 10-10 ने किया एक युवती से दुष्कर्म, जबरदस्ती किया वीडियो शूट

इंडस्‍ट्री में अमोनिया का इस्‍तेमाल चूंकि दशकों से होता आ रहा है, इसलिए इसके स्‍टोरेज की पर्याप्‍त व्‍यवस्‍था पहले से ही है। इसकी हैंडलिंग और डिलीवरी के लिए भी साधन पहले से मौजूद हैं। चूंकि अमोनिया से कार्बन डाई ऑक्साइड नहीं निकलता और उसमें ऊर्जा भी खूब होती है तो ऐसे में यह कार्बन मुक्त ट्रांसपोर्ट के लिए एक बेहतर विकल्‍प हो सकता है।

Read More: गोमूत्र खरीदी योजना को मिल रहा अच्छा रिस्पॉन्स, कवर्धा जिले में हुई रिकॉर्ड खरीदी, खरीदा गया इतना गोमूत्र

वहीं अगर प्रदुषण के लिहाज से देखेंं तो अमोनिया से कार्बन डाई ऑक्साइड नहीं निकलता तो इन गाड़ियों प्रदुषण भी कम होगा और पॉवर के साथ-साथ माईलेज भी दमदार मिलेगा।

Read More: प्रदेश में रफ्तार का कहर जारी, ट्रक ने ग्रामीण को कुचला, हुई दर्दनाक मौत 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers