Omicron variant cause 75000 deaths, claims Bittrain scientists

तबाही मचा सकता है ओमीक्रॉन वैरिएंट, हो सकती हैं 75,000 से ज्यादा मौतें, यहां के वैज्ञानिकों ने किया दावा

तबाही मचा सकता है ओमीक्रॉन वैरिएंट, हो सकती हैं 75,000 से ज्यादा मौतें, Omicron variant can cause 75,000 deaths, claims Bittrain scientists

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:30 PM IST, Published Date : December 13, 2021/1:20 pm IST

नई दिल्लीः Omicron variant cause 75000 deaths कोरोना के ओमीक्रॉन वैरिएंट ने विश्व के 58 देशों में एंट्री हो गई है। इस वैरिएंट ने विश्व स्वास्थ्य संगठन सहित देशों की चिंता बढ़ा दी है। इसी बीच अब UK के वैज्ञानिकों ने ओमीक्रॉन वैरिएंट से होने वाले तबाही को लेकर आगाह किया है। लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन और दक्षिण अफ्रीका के स्टेलनबोश यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने कहा है कि कोरोना का ये वैरिएंट ब्रिटेन में जमकर तबाही मचा सकता है। यदि संक्रमण को रोकने का कोई कठिन उपाय नहीं किया जाए तो UK में अगले साल के अप्रैल तक 25,000 से 75,000 मौतें हो सकती हैं।

Read more :  गिरफ्तार हुई ये एक्ट्रेस, ना​बालिग के कपड़े उतारकर पीटने और वीडियो बनाने का आरोप

Omicron variant cause 75000 deaths लंदन स्कूल ऑफ हाइजीन एंड ट्रॉपिकल मेडिसिन और दक्षिण अफ्रीका के स्टेलनबोश यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने अपनी स्टडी में कहा है कि ‘साक्ष्यों से पता चलता है कि इंग्लैंड में Omicron B.1.1.1.529 वैरिएंट की वजह से SARS-CoV2 तेजी से फैलेगा। अगर सख्त उपाय नहीं किए गए तो अल्फा की तुलना में इसके मामले अधिक क्षमता के साथ बढ़ेंगे। ऐसा अंदाजा ओमिक्रॉन की तेजी से फैलने की क्षमता और इम्यूनिटी से बचने की वजह से लगाया जा रहा है।

Read more : अगर आपने भी नहीं किया है ये काम, तो खाते में नहीं आएंगे 2000 रुपए, केंद्र ने बदल दिया है ये नियम 

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

WHO ने भी खतरे से किया आगाह

WHO भी लगातार पूरी दुनिया को इस नए वैरिएंट के खतरे से आगाह कर रहा है। WHO का कहना है कि ओमिक्रॉन बहुत तेजी से फैलता है और इसमें वैक्सीन की प्रभावशीलता कम करने की क्षमता है। फिलहाल के डेटा बताते हैं कि ओमिक्रॉन कोई गंभीर बीमारी की वजह नहीं बनता है लेकिन हल्के लक्षण या एसिम्टोमैटिक मामले एक अलग तरह की चुनौतियां बढ़ा रहे हैं। WHO ने कहा कि मौजूदा आंकड़े बताते हैं कि कम्यूनिटी ट्रांसमिशन होने पर नया वैरिएंट डेल्टा से भी आगे निकल सकता है।