Petrol Rs 177 per liter, neighboring country pleaded for help from India

पेट्रोल 177 रुपए प्रति लीटर, पड़ोसी देश ने भारत से लगाई मदद की गुहार

Petrol Rs 177 per liter, neighboring country pleaded for help from India

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : December 23, 2021/1:11 am IST

Petrol rates in Shrilanka today : नई दिल्ली। पड़ोस के देश श्रीलंका में भी हालत काफी बुरी है। वहां इस समय पेट्रोल की कीमत 177 रुपये और डीजल 121 रुपये प्रति लीटर है। इसकी वजह से आम लोग काफी परेशानी में रह रहे हैं। पड़ोसी देश में महंगाई का आलम यह है कि वहां की सरकार के पास आयातों का बिल चुकाने के लिए विदेशी मुद्रा न के बराबर बची है। अब वे भारत से मदद की गुहार लगा रहे हैं।

पढ़ें- 15 निकायों में मतगणना शुरू, बीरगांव नगर निगम के स्ट्रॉन्ग रूम से निकाली गई मतपेटियां, वीडियोग्राफी की गई

श्रीलंका की सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनी और इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की स्थानीय सहायक इकाई ने देश में विदेशी मुद्रा भंडार के गंभीर संकट के बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतें बढ़ा दी हैं। दूसरी ओर सरकार ने कहा है कि भारत और ओमान के साथ ईंधन खरीद के लिए ऋण सहायता पर बातचीत की जा रही है।

पढ़ें- 26km की माइलेज 1 लीटर पेट्रोल में, अच्छी एवरेज देने वाली 10 कार की लिस्ट.. जानिए

सरकारी सीलोन पेट्रोलियम कॉरपोरेशन (सीपीसी) ने सरकार से कीमतों में बढ़ोतरी की मांग की थी। हालांकि, सरकार ने उन्हें अक्टूबर के बाद से अब तक ईंधन की कीमतें बढ़ाने की अनुमति नहीं दी थी। ताजा फैसले में सीपीसी ने पेट्रोल की कीमत में 20 रुपये और डीजल की कीमत में 10 रुपये की बढ़ोतरी की है। अब वहां पेट्रोल 177 रुपये और डीजल 121 रुपये प्रति लीटर के भाव पर बिक रहा है।

पढ़ें- VI VIP Number: खुशखबरी.. आप भी ले पाएंगे VIP-प्रीमियम मोबाइल नंबर, ऐसे होगी फ्री में सिम की होम डिलीवरी, Vi की नई सर्विस

श्रीलंका इस समय एक गंभीर विदेशी मुद्रा संकट का सामना कर रहा है। श्रीलंका में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनी लंका आईओसी (LIOC) का पेट्रोल 95 ऑक्टेन सीपीसी से तीन रुपये महंगा होगा। श्रीलंका में विदेशी मुद्रा संकट की हालत यह है कि दिसंबर की शुरुआत में सिर्फ एक महीने के आयात के लिए मुद्रा थी।

पढ़ें- एक पारी में 10 विकेट लेकर इतिहास रचने वाले गेंदबाज को किया टीम से बाहर