प्लास्टिक पुनर्चक्रण विफल हो रहा है, दुनिया को क्या करना चाहिए |

प्लास्टिक पुनर्चक्रण विफल हो रहा है, दुनिया को क्या करना चाहिए

प्लास्टिक पुनर्चक्रण विफल हो रहा है, दुनिया को क्या करना चाहिए

:   Modified Date:  May 31, 2023 / 11:59 AM IST, Published Date : May 31, 2023/11:59 am IST

(क्रेसिडा बाउयर, कीरोन रॉबर्ट्स और स्टेफ़नी नॉर्थन, पोर्ट्समाउथ विश्वविद्यालय)

पोर्ट्समाउथ (यूके), 31 मई (द कन्वरसेशन) पुनर्चक्रण को एक समय हर साल उत्पादित होने वाले नए (या वर्जिन) प्लास्टिक की अत्यधिक मात्रा से निपटने का एक स्पष्ट समाधान माना जा रहा था।

यह अब यथार्थवादी नहीं है। वैश्विक पुनर्चक्रण क्षमता प्राकृतिक संसाधनों को लेने, बनाने और बर्बाद करने का मुकाबला नहीं कर सकती है।

सबसे गरीब देशों में प्लास्टिक कचरे के पहाड़ बढ़ते जा रहे हैं क्योंकि यूके जैसे समृद्ध राष्ट्र अपने पुनर्चक्रण योग्य प्लास्टिक को दूसरे देशों में भेज देते हैं। लेकिन कुछ देश रीसायकल करने की क्षमता से कहीं अधिक प्लास्टिक कचरे का आयात कर रहे हैं।

पुनर्चक्रण प्रक्रिया स्वयं भी समस्याएँ पैदा करती है। ग्रीनपीस और इंटरनेशनल पोलूटेंट्स एलिमिनेशन नेटवर्क की एक नई रिपोर्ट से पता चला है कि कैसे प्लास्टिक जो जहरीले रसायनों से बना है, रिसाइक्लिंग की प्रक्रिया के दौरान जब आग की लपटों के संपर्क में आता है, तो इन विषाक्त पदार्थों को फैलाकर रीसाइक्लिंग प्रक्रिया को दूषित कर सकता है।

हाल के एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि रीसाइक्लिंग सुविधाएं हर साल सैकड़ों टन माइक्रोप्लास्टिक्स को पर्यावरण में छोड़ सकती हैं।

अब तक उत्पादित कुल प्लास्टिक का केवल 6-9 प्रतिशत ही पुनर्चक्रण के लिए भेजा गया है। हालांकि अधिकांश देशों में प्लास्टिक और अन्य कचरे को पुनर्चक्रण के लिए एकत्र किया जाता है, फिर भी उसी या समान उत्पादों (जिसे बंद-लूप रीसाइक्लिंग कहा जाता है) में फिर से तैयार की जाने वाली सामग्री की मात्रा बहुत कम होती है।

केवल 2 प्रतिशत प्लास्टिक कचरे को एक बंद लूप में रिसाइकल किया जाता है और इसे निम्न गुणवत्ता वाली चीज में नहीं बदला जाता है, जिसे डाउनसाइक्लिंग कहा जाता है।

पुनर्चक्रण पूरी तरह से वर्जिन सामग्री को प्रतिस्थापित नहीं कर सकता है क्योंकि आवश्यक गुणों को खोने से पहले इसे केवल दो बार पुनर्नवीनीकरण किया जा सकता है, और इसलिए अधिकांश पुनर्चक्रण से डाउनग्रेड सामग्री मिलती है, जिसका उपयोग समान उद्देश्य के लिए नहीं किया जा सकता है।

एक अधिक स्थायी दृष्टिकोण प्लास्टिक उत्पाद के जीवनचक्र के पहले चरणों में कार्रवाई करके प्लास्टिक कचरे को रोकने को प्राथमिकता देगा: प्लास्टिक को अंततः कितना कम किया जाए, जो बचा है उसका पुन: उपयोग किया जाए और जहां उपयुक्त हो वहां प्लास्टिक की जगह वैकल्पिक सामग्री का उपयोग किया जाए।

कम करना

प्लास्टिक की मात्रा को कम करने के लिए निर्माताओं को इतना अनावश्यक प्लास्टिक बनाना बंद करना चाहिए। ऐसा प्लास्टिक बनाने की कोई जरूरत नहीं है जिसे इकट्ठा करना, पुन: उपयोग करना या रीसायकल करना असंभव हो, या जो जहरीला हो। फिर भी यह प्रचुर मात्रा में हैं: कई परत वाले पाउच, पतली फिल्मों और रैपरों के बारे में सोचिए। इन्हें प्राथमिकता के तौर पर हटाया जाना चाहिए।

प्लास्टिक उत्पादन पर वैश्विक सीमाएं इसके उपयोग को पुन: प्रयोज्य उत्पादों और पैकेजिंग तक सीमित कर सकती हैं, जिससे रीसाइक्लिंग सिस्टम पर दबाव कम हो सकता है।

यदि विकल्प उपलब्ध हैं और वहन करने योग्य हैं तो खरीदारी करते समय आप एकल-उपयोग वाली पैकेजिंग को मना कर सकते हैं। खुली सब्जियां, या ऐसी पैकेजिंग वाले उत्पाद चुनें जिन्हें फिर से इस्तेमाल किया जा सकता है।

पुन: उपयोग

आपके पास पहले से मौजूद प्लास्टिक का यथासंभव लंबे समय तक उपयोग करने से नए उत्पादों और पैकेजिंग की जरूरत और उन्हें बनाने की मात्रा कम हो जाती है और अंततः रीसाइक्लिंग के लिए कम कचरा भेजा जाता है।

दुनिया भर में हर साल मोटे तौर पर 250 अरब सिंगल-यूज़ कॉफ़ी कप का उपयोग किया जाता है – एक ऐसा आंकड़ा जिसे सरकारों द्वारा नियम बनाकर दोबारा इस्तेमाल किए जाने वाले कप और बोतलों से बदलकर कम किया जा सकता है।

इसमें दुकानें, कैफे और अन्य स्थान शामिल हो सकते हैं जो उनके द्वारा बेचे जाने वाले किसी भी उत्पाद को दोबारा इस्तेमाल करने के लिए जरूरी पैकेजिंग प्रदान करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि प्रत्येक उत्पाद का उपयोग किया जाए और उसे साफ करके अगले उपभोक्ता के इस्तेमाल के योग्य बनाया जाए।

विकल्प

प्लास्टिक के स्थान पर धातु, कांच या कागज का उपयोग किया जा सकता है, लेकिन कोई सार्वभौमिक स्थायी विकल्प नहीं है। सबसे उपयुक्त सामग्री संबद्ध वस्तु के उपयोग पर निर्भर करती है।

किसी भी सामग्री के पर्यावरणीय परिणामों का उसके पूरे जीवन चक्र – उत्पादन से उपयोग और निपटान तक – का कड़ाई से मूल्यांकन किया जाना चाहिए ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि यह फायदा ज्यादा और नुकसान कम करता है। और ऐसे आकलनों को सभी सामाजिक, पर्यावरणीय और आर्थिक लागतों पर विचार करना चाहिए।

प्लास्टिक के निर्माण, वितरण और निपटान की वास्तविक लागत ग्राहक द्वारा उत्पाद के लिए भुगतान की तुलना में दस गुना अधिक होने का अनुमान है।

उदाहरण के लिए, निर्माताओं या खुदरा विक्रेताओं पर कर लगाने से पर्यावरण की क्षति और प्रदूषण से होने वाले नुकसान की भरपाई के साथ ही इसके विकल्प तलाश करने के प्रयासों को बढ़ावा मिल सकता है।

पुनर्चक्रण अभी भी उपयोगी हो सकता है

सभी प्लास्टिक का पुन: उपयोग नहीं किया जा सकता है, विशेष रूप से चिकित्सा उपकरण। जब सभी विकल्प समाप्त हो जाते हैं, तभी पुनर्चक्रण सामग्री को अर्थव्यवस्था में वापिस लाता है और अस्थायी रूप से अधिक वर्जिन प्लास्टिक की आवश्यकता को विलंबित करता है।

लेकिन पुनर्चक्रण का होना अधिक प्लास्टिक बनाने का औचित्य नहीं होना चाहिए।

पुनर्चक्रण को प्रदूषित नहीं करना चाहिए। निर्माताओं को केवल ऐसे प्लास्टिक बनाने चाहिए जिनका सुरक्षित और स्वच्छ साबित विधियों के माध्यम से पुनर्नवीनीकरण किया जा सके, और जहरीले योजकों पर प्रतिबंध लगा दिया जाना चाहिए।

सरल लेबलिंग से उपभोक्ताओं को प्लास्टिक के पुन: उपयोग या रीसायकल करने के बारे में आवश्यक जानकारी दी जा सकती है, जो रीसाइक्लिंग लोड को गैर-पुनर्नवीनीकरण योग्य कचरे और विषाक्त पदार्थों से दूषित होने से रोकने में मदद करेगा।

पुनर्चक्रण के लिए भेजे गए प्लास्टिक को सबसे अधिक सामाजिक और पर्यावरणीय रूप से जिम्मेदार तरीके से रिसाइकिल किया जाना चाहिए।

उच्च आय वाले देश जो सस्ते पुनर्चक्रण के लिए गरीब देशों को कचरे का निर्यात करते हैं, वे इस बात की गारंटी के बिना ऐसा करते हैं कि वह इस कचरे को जहां भेज रहे हैं, वहां इसे प्रबंधित करने के लिए बुनियादी ढांचा मौजूद है।

इसका परिणाम यह है कि कचरे का पर्यावरण में रिसाव हो रहा है और जहरीले प्लास्टिक जल निकासी चैनलों को अवरुद्ध कर रहे हैं और बाढ़ का कारण बन रहे हैं। इसमें से कुछ कचरा खुले में जला दिया जाता है, जो स्वास्थ्य और पर्यावरण के लिए जोखिम खड़ा करता है। निर्यात पर प्रतिबंध लगाने या इसे प्रतिबंधित करने से मदद मिलेगी।

असंगठित कचरा क्षेत्र में काम करने वाले कर्मचारी पुनर्चक्रण योग्य सामग्रियों को इकट्ठा करते, छांटते और बेचते हैं और वैश्विक पुनर्चक्रण का 60 प्रतिशत काम करते हैं।

वेस्ट रिक्लेमर्स खराब स्वास्थ्य और कम वेतन सहन करते हैं लेकिन उनका व्यापक ज्ञान अमूल्य है और इसे स्वीकार किया जाना चाहिए। उनके अधिकारों की रक्षा और उनकी आजीविका में सुधार के लिए नीतियों की आवश्यकता है।

प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करने के लिए एक अंतरराष्ट्रीय संधि के लिए पांच दौर की वार्ता के दूसरे दौर के लिए पेरिस में बैठक करने वाले देशों में प्लास्टिक जीवनचक्र के सभी क्षेत्रों पर चर्चा होगी – सामग्री के निष्कर्षण से लेकर निर्माण, उपयोग और निपटान तक।

पुन: उपयोग को प्रोत्साहित करने की योजनाओं के साथ-साथ अनावश्यक प्लास्टिक, जहरीले योजक और अपशिष्ट निर्यात पर प्रतिबंध लगाना एजेंडे में ऊपर होना चाहिए।

द कन्वरसेशन एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)