population control: क्या आप गर्भवती है? अगर नहीं तो कब होंगी?

क्या आप गर्भवती है? अगर नहीं तो कब होंगी? जानें अधिकारी कपल्स को फोन कर क्यों पूछ रहे ऐसे सवाल…

population control: क्या आप गर्भवती है? अगर नहीं तो कब होंगी? जानें अधिकारी कपल्स को फोन कर क्यों पूछ रहे ऐसे सवाल...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:09 PM IST, Published Date : October 30, 2022/11:32 am IST

population control: चीन। वन चाइल्ड पॉलिसी पर काम करने वाला चीन अब लोगों को फोन कर बच्चा पैदा करने के लिए कपल्स को कह रहा है। जनसंख्या नियंत्रण पर अपने सख्त नियमों के लिए मशहूर चीन अब अजीबोगरीब फॉर्मूला अपना रहा है। जानकारी के मुताबिक, चीन के अधिकारी शादी करने वाले जोड़ों को फोन कर पूछ रहे है कि वह बच्चा कब पैदा करेंगे? ये मामला प्रकाश में तब आया जब एक महिला को फोन आया और उसने सोशल मीडिया पर इसका जिक्र किया। इसके बाद हजारों लोगों ने ऐसे फोन आने की बात कही।

ये भी पढ़ें- ठंड से पहले बारिश बरपाएगी कहर, मौसम विभाग ने आगामी 4 दिनों के लिए जारी किया अलर्ट

एक साल के अंदर प्रेगनेंट होना जरूरी

population control: एक रिपोर्ट के मुताबिक, एक महिला को चीन की नानजिंग सिटी के स्थानीय प्रशासन की ओर से फोन आया। नई-नई शादी करने वाली इस महिला से पूछा गया कि क्या वह गर्भवती हैं? अगर नहीं, तो कब तक होंगी? इसी का जिक्र महिला की एक सहयोगी ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Weibo पर किया था। फोन करने वाले अधिकारी का कहना था कि सरकार चाहती है कि शादी करने वाले नए जोड़े एक साल के अंदर ही प्रेग्नेंट हों। अधिकारी ने यह भी बताया कि हर तीन महीने पर फोन करके अपडेट लेने का आदेश दिया गया है। पोस्ट वायरल होने के बाद चीन के प्रशासन ने उस पोस्ट को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म से हटा दिया।

ये भी पढ़ें- फुटबाल प्लेयर ने आठवीं मंजिल पर जाकर लगाई छलांग, पिता ने लगाए हत्या के आरोप, नहीं मिला सोसाइड नोट

जनसंख्या बढ़ाने के लिए बनाई जाएगी नीति

population control: इसी सोशल मीडिया पोस्ट पर एक और शख्स ने लिखा, ‘मेरी शादी पिछले साल अगस्त में हुई थी। तब से मुझे लगातार फोन आ रहे हैं और पूछा जा रहा है। मुझसे पूछा जाता है कि हम बच्चा कब पैदा करेंगे?’ आपको बता दें कि सबसे ज्यादा जनसंख्या वाले देश चीन ने कुछ सालों के लिए एक बच्चा नीति अपना रखी थी। इस वजह से चीन में युवाओं की संख्या तेजी से कम हो रही है। हाल ही में चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग ने कहा था कि जन्म दर को तेज करने और देश की जनसंख्या वृद्धि को बेहतर करने के लिए नीति बनाई जाएगी। चीन ने कई बार स्वीकार किया है कि उसकी जनसंख्या तेजी से कम हो रही है। चीन का मानना है कि इकोनॉमी को बेहतर करने के लिए बड़ी संख्या में मानव संसाधन की ज़रूरत है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें