अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडन ने दिलाया भरोसा, भारत के साथ रक्षा संबंधों में आएगी और मजबूती

President Biden stresses commitment to strengthen defence ties with India राष्ट्रपति बाइडन ने भारत के साथ रक्षा संबंधों को मजबूत बनाने की प्रतिबद्धता पर जोर दिया

Edited By: , September 25, 2021 / 03:14 PM IST

President Biden’s commitments for India

वाशिंगटन, 25 सितंबर (भाषा) अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के साथ अपनी पहली बैठक में रक्षा संबंधों को मजबूती देने और एक प्रमुख रक्षा भागीदार के रूप में भारत के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि की। विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने यह जानकारी दी।

पढ़ें- महाराष्ट्र सरकार को एक और झटका, इस मंत्री को ईडी ने भेजा समन

राष्ट्रपति बाइडन ने शुक्रवार को व्हाइट हाउस में प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत किया। ओवल कार्यालय में दोनों नेताओं की मुलाकात 60 मिनट के बजाय 90 मिनट से ज्यादा देर तक चली।

पढ़ें- भर आईं सबकी आंखें.. जब बेटी का शव कंधे पर रख पिता को पार करना पड़ा नदी

विदेश सचिव श्रृंगला ने शुक्रवार को संयुक्त प्रेस वार्ता में संवाददाताओं से कहा, “राष्ट्रपति बाइडन ने रक्षा संबंधों को मजबूती देने और एक प्रमुख रक्षा भागीदार के रूप में भारत के प्रति अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि की। नेताओं ने रक्षा क्षेत्र में उन्नत औद्योगिक सहयोग को गहरा करने का स्वागत किया।”

पढ़ें- जयस्तंभ चौक पर दिनदहाड़े चेन स्नेचिंग की घटना.. शातिर लुटेरे पुलिस गिरफ्त से बाहर

उन्होंने कहा कि व्हाइट हाउस के ओवल कार्यालय में बैठक के दौरान रक्षा क्षेत्र में सह-विकास, सह-उत्पादन और औद्योगिक सहयोग के क्षेत्र के विस्तार पर जोर दिया गया।

पढ़ें- 7 अक्टूबर से शिरडी, मुंबा देवी मंदिर में दर्शन कर सकेंगे श्रद्धालु, 4 से 6वीं-12 वीं तक के स्कूल भी खुलेंगे.. यहां के लिए आदेश

व्हाइट हाउस ने तथ्य पत्र (फैक्टशीट) में कहा कि 2016 के बाद से रक्षा सक्षम करने वाले चार प्रमुख समझौतों को संपन्न करने के बाद, अमेरिका और भारत ने प्रमुख रक्षा भागीदारों के रूप में महत्वपूर्ण प्रगति की है और अमेरिका सूचना साझाकरण, द्विपक्षीय और बहुपक्षीय अभ्यास, समुद्री सुरक्षा सहयोग, संपर्क अधिकारी आदान-प्रदान और साजो-सामान सहयोग को और बढ़ाने के लिए तत्पर है।