प्रतिबंधों से निपटने के लिए उत्तर कोरिया के साथ मिलकर काम करेंगे : पुतिन |

प्रतिबंधों से निपटने के लिए उत्तर कोरिया के साथ मिलकर काम करेंगे : पुतिन

प्रतिबंधों से निपटने के लिए उत्तर कोरिया के साथ मिलकर काम करेंगे : पुतिन

:   Modified Date:  June 18, 2024 / 10:56 AM IST, Published Date : June 18, 2024/10:56 am IST

सियोल, 18 जून (एपी) उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग में शिखर सम्मेलन के लिए रवाना होने से पहले मंगलवार को रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर उनकी कार्रवाई का समर्थन करने के लिए किम जोंग उन को धन्यवाद किया और कहा कि दोनों देश अमेरिका के नेतृत्व वाले प्रतिबंधों से निपटने के लिए मिलकर काम करेंगे।

पुतिन दो दिवसीय यात्रा के लिए उत्तर कोरिया पहुंच रहे हैं और उत्तर कोरिया के सरकारी मीडिया में उनकी यह टिप्पणी प्रकाशित की गई है। उनकी यह यात्रा ऐसे समय में हो रही है जब दोनों देश अमेरिका के साथ तनातनी का सामाना कर रहे हैं और पूरी दुनिया से अलग-थलग पड़ गये है।

पिछले 24 वर्षों में उत्तर कोरिया की अपनी पहली यात्रा पर जा रहे पुतिन ने कहा कि वह यूक्रेन पर अपने आक्रमण के लिए उत्तर कोरिया के दृढ़ समर्थन की सराहना करते हैं।

पुतिन ने यह भी कहा कि रूस और उत्तर कोरिया ऐसे व्यापार की संभावनाए तलाशेंगे और भुगतान प्रणालियां विकसित करेंगे ‘‘ जो कि पश्चिमी देशों के नियंत्रण में नहीं होगी’’ और वे संयुक्त रूप से देशों के खिलाफ प्रतिबंधों का विरोध करेंगे। इसके साथ ही उन्होंने इन प्रतिबंधों को ‘‘एकतरफा और अवैध’’ करार दिया।

परमाणु हथियारों और मिसाइल परीक्षण को लेकर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की ओर से उत्तर कोरिया पर भारी आर्थिक प्रतिबंध लगाए गए हैं, जबकि यूक्रेन पर आक्रामक कार्रवाई को लेकर अमेरिका और उसके पश्चिमी सहयोगियों ने रूस पर प्रतिबंध लगाया हुआ है।

पुतिन ने कहा कि दोनों देश पर्यटन, संस्कृति और शिक्षा के क्षेत्र में भी सहयोग बढ़ाएंगे।

एपी खारी मनीषा

मनीषा

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)