Risk HIV after getting corona vaccine? namibia Ban Spootnik V

कोरोना वैक्सीन लगवाने के बाद HIV का खतरा? दक्षिण अफ्रीका के बाद एक और देश ने इस्तेमाल पर लगाया प्रतिबंध

दक्षिण अफ्रीका के बाद एक और देश ने इस्तेमाल पर लगाया प्रतिबंध! Risk HIV after getting corona vaccine? namibia Ban Spootnik V

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : October 25, 2021/10:15 pm IST

विंडहॉक: रूस निर्मित स्पूतनिक-वी को कोरोना संक्रमण की रोगथाम के लिए जितना कारगर माना जा रहा था उतना ही इस वैक्सीन पर सवाल उठने लगे हैं। ऐसा कहा जा रहा है कि स्पूतनिक वी लगवाने के बाद पुरुषों में HIV होने की आशंका कई गुना बढ़ जाती है। इसी के चलते दक्षिण अफ्रीका के बादअब एक और देश ने स्पूतनिक वी के इस्तेमाल पर रोक लगा दी है।

Read More: तीन नए जिलों  मोहला-मानपुर-अम्बागढ़-चौकी, सक्ती और सारंगढ़-बिलाईगढ़ के गठन की प्रक्रिया शुरू,  20 दिसंबर तक भेज सकते हैं सुझाव 

दरअसल दक्षिण अफ्रीकी के बाद नामीबिया ने फैसला लिया है कि वह अपने देश में स्पूतनिक-वी के आपात इस्तेमाल को मंजूरी नहीं देगा। दवा नियामक का दावा है कि कुछ शोधों से यह पता लगता है कि स्पूतनिक-वी में एडेनोवायरस टाइप 5 वेक्टर है, जिसके इस्तेमाल से पुरुषों में एचाईवी होने की आशंका बढ़ जाती है।

Read More: dhanteras 2021 shubh muhurat hindi: नाराज हो जाएगी माता लक्ष्मी, अगर धनतेरस आपने कर दिया ये पांच काम

नामीबिया के स्वास्थ्य मंत्रालय ने एक बयान जारी कर कहा है कि रूसी वैक्सीन के इस्तेमाल को बंद करने का फैसला इस चिंता के सामने आने के बाद लिया गया है कि स्पूतनिक वी लेने वाले पुरुषों में एचाईवी होने की आशंका ज्यादा होती है। गौरतलब है कि भारत में भी स्पूतनिक-वी वैक्सीन को आपात इस्तेमाल की मंजूरी दी गई है। हालांकि, अभी तक ऐसी कोई आशंका सामने नहीं आई है।

Read More: राज्यपाल जगदीप धनखड़ की बिगड़ी तबीयत, मलेरिया रिपोर्ट आई पॉजिटिव, ​दिल्ली एम्स में कराए गए भर्ती