रूस ने 755 अमेरिकी राजनयिकों को रूस छोड़ने का आदेश जारी किया | Russia announces 755 diplomatic diplomats to leave Russia

रूस ने 755 अमेरिकी राजनयिकों को रूस छोड़ने का आदेश जारी किया

रूस ने 755 अमेरिकी राजनयिकों को रूस छोड़ने का आदेश जारी किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : July 31, 2017/4:32 am IST

रूस के राष्ट्रपति पुतिन ने 755 अमेरिकी राजनयिकों को जल्द रूस छोड़ने का आदेश जारी किया है. रुस ने ये कदम तब उठाया है जब अमेरिका ने रूस पर प्रतिबंध लगाने की बात कही थी.पुतिन ने कहा है कि आने वाले समय में दोनों देशों के बीच संबंध में कोई सुधार होने की गुंजाइश नहीं है. इसलिए अमेरिका अपने राजनयिकों की स्टाफ की कटौती कर 455 कर ले. इतने ही रूसी राजनियक अमेरिका में पोस्टेड हैं. वह उनके बराबर ही अमेरिकियों को अपनेदेश में रखना चाहते हैं.

दरअसल, अमेरिकी सीनेट ने हाल ही में एक विधेयक को मंजूरी दी है। इस विधेयक में 2016 के अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों में रूस के कथित तौर पर संलिप्त रहने और 2014 में क्रीमिया पर कब्जे के लिए प्रतिबंध कड़े करने की बात है। हालांकि रूस इन सभी आरोपों से इनकार करता रहा है। ऐसे में आने वाले दिनों में अमेरिका और रूस के संबंध बेहतर होने की बजाए, बिगड़ने की ज्‍यादा संभावना नजर आ रही है।

पुतिन ने कहा, ‘1000 से अधिक लोग काम कर रहे थे और अब भी कर रहे हैं, लेकिन इनमें से 755 लोगों को अब रूस में अपनी गतिविधियों को रोकना होगा.’ उन्होंने कहा कि वो और क़दम उठा सकते थे लेकिन अभी वो इसके ख़िलाफ़ हैं. इसके साथ ही उन्होंने कहा कि सीरिया में अप्रसार क्षेत्र का निर्माण साथ काम करने का ठोस परिणाम है.