Russia announces death of its general in Ukraine war

russia ukraine war: रूस-यूक्रेन युद्ध में रूसी जनरल की मौत, सेंट पीटरबर्ग में दफनाया गया शव

रूस ने यूक्रेन युद्ध में अपने जनरल की मौत होने की घोषणा की, Russia announces death of its general in Ukraine war

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : April 17, 2022/12:21 pm IST

न्यूयॉर्क, 17 अप्रैल (एपी) russia ukraine war: यूक्रेन के मारियुपोल बंदरगाह का घेरा डाले रूसी सैनिकों के एक जनरल की युद्ध में मौत हो गई और उनके शव को सेंट पीटरबर्ग में शनिवार को दफनाया गया। गवर्नर ने यह जानकारी दी। रूस के मेजर जनरल व्लादिमीर फ्रोलोव 8वीं सेना के उपकमांडर थे। रूसी मीडिया के अनुसार सेना की यह टुकड़ी मारियुपोल में हफ्तों से तैनात रूसी सैनिकों में शामिल है।

रूस के सेंट पीटर्सबर्ग के गवर्नर अलेक्जेंडर बेगलोव ने एक बयान में कहा कि फ्रोलोव ‘‘की युद्ध में एक नायक की तरह मौत हुई।’’ उन्होंने यह नहीं बताया कि फ्रोलोव की मौत कब और कहां हुई। रूसी समाचार वेबसाइट पर जारी तस्वीरों में सेंट पीटर्सबर्ग कब्रिस्तान में फ्रोलोव की कब्र पर लाल एवं सफेद फूल रखे दिखाई दे रहे हैं। यूक्रेन ने दावा किया है कि युद्ध में कई रूसी जनरल और उच्च रैंक के कई अन्य अधिकारी मारे गए हैं।

read more: सीएम भूपेश बघेल ने उपचुनाव में जीत के 6 घंटे बाद निभाया वादा, खैरागढ़-छुईखदान-गंडई को जिला बनाने का ऐलान

अन्य घटनाक्रम:

फोर्ट इरविन (अमेरिका)– अमेरिकी सेना के प्रशिक्षक यूक्रेन के खिलाफ रूस के युद्ध से सबक लेकर किसी बड़े शत्रु के खिलाफ भविष्य में हो सकने वाले युद्ध के लिए सैनिकों को तैयार कर रहे हैं।

कैलिफोर्निया के मोजावे डेजर्ट स्थित प्रशिक्षण केंद्र में इस महीने जारी सैन्य अभ्यास के दौरान कुछ प्रशिक्षु रूसी भाषा बोल रहे हैं और दुश्मन सेना हमले की तैयारी कर रहे अमेरिकी ब्रिगेड के खिलाफ झूठे आरोप लगाने के लिए सोशल मीडिया का इस्तेमाल कर रही है।

आने वाले सप्ताहों में आगामी ब्रिगेड के लिए नियोजित प्रशिक्षण परिदृश्य इस बात पर ध्यान केंद्रित करेगा कि ऐसे दुश्मन के खिलाफ कैसे युद्ध लड़ना है, जो किसी शहर को जीतने के लिए रॉकेट और मिसाइल हमलों से उसे नष्ट करने को तैयार है।

read more: तनीष 200 मीटर फ्रीस्टाइल में चौथे और शक्ति 200 मीटर बटरफ्लाई में सातवें स्थान पर

रियाद (सऊदी अरब)– रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने सऊदी अरब के क्राउन प्रिंस मोहम्मद बिन सलमान से शनिवार को वार्ता की। यूक्रेन पर रूस के हमले के बाद दोनों नेताओं के बीच यह दूसरी वार्ता है।

सऊदी प्रेस एजेंसी के अनुसार, दोनों नेताओं के बीच द्विपक्षीय संबंधों और ‘‘सभी क्षेत्रों में उन्हें बढ़ाने के तरीकों पर चर्चा हुई।’’

दोनों नेताओं के बीच हुई फोन पर बातचीत के संबंध में सऊदी द्वारा जारी बयान के अनुसार, क्राउन प्रिंस ने यूक्रेन संकट के राजनीतिक समाधान के लिए किए जाने वाले प्रयासों के प्रति समर्थन जताया। सऊदी अरब ने यूक्रेन के शरणार्थियों की मानवीय सहायता के लिए हाल में एक करोड़ अमेरिकी डॉलर राशि की घोषणा की है।

क्रेमलिन द्वारा जारी बयान के अनुसार, दोनों नेताओं के बीच यमन में जारी संघर्ष पर चर्चा हुई, जहां सऊदी नीत गठबंधन वर्षों से युद्ध लड़ रहा है। इसके अलावा दोनों के बीच ‘ओपेक प्लस’ पर भी चर्चा हुई।

read more: एफपीआई ने पिछले सप्ताह शेयर बाजारों से 4,500 करोड़ रुपये निकाले

कीव (यूक्रेन)- रूसी बलों ने यूक्रेन के लिसिचांस्क शहर में तेल रिफाइनरी पर शनिवार को बमबारी की, जिससे वहां भीषण आग लग गई। क्षेत्र के गर्वनर ने यह जानकारी दी।

लुहांस्क के क्षेत्रीय गवर्नर सेरिही हैदाई ने कहा कि यह पहली बार नहीं है जब तेल रिफाइनरी को निशाना बनाया गया है। उन्होंने आरोप लगाया कि रूसी सैनिक स्थानीय आपात सेवा को ध्वस्त करना चाहते हैं। उन्होंने कहा कि हमले के समय रिफाइनरी में ईंधन नहीं था और ‘‘तेल सामग्री के अवशेष’’ में आग लग गई।

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय ने शनिवार को कहा कि पिछले 24 घंटे में आठ क्षेत्रों- पूर्व में दोनेत्सक, लुहांस्क और खारकीव, मध्य यूक्रेन में निप्रॉपेत्रोवस्क, पोल्तावा और किरोवोह्रद तथा दक्षिण में मिकोलीव और खेरसॉन में रूसी सेना ने गोलाबारी की।

यूक्रेन की उप प्रधानमंत्री इरीना वीरेशचुक ने शनिवार को टेलीविजन पर कहा कि 700 यूक्रेनी सैनिकों और 1,000 से अधिक नागरिकों को वर्तमान में रूसी सैनिकों ने बंधक बनाकर रखा है और इन नागरिकों में आधी से ज्यादा महिलाएं हैं।

वीरेशचुक ने कहा कि कीव बंदी सैनिकों की अदला-बदली करने का इरादा रखता है, क्योंकि यूक्रेन के कब्जे में भी इतने ही रूसी सैनिक हैं। उन्होंने कहा कि नागरिकों को ‘‘बिना किसी शर्त के’’ रिहा करने की मांग करते हैं।

read more: केकेआर लगातार दो हार के बाद राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ वापसी के लिए करेगा पलटवार

रोम (इटली)- इटली यूरोपीय संघ द्वारा इस महीने की शुरुआत में घोषित विस्तारित प्रतिबंधों के तहत रविवार से अपने बंदरगाहों से सभी रूसी पोतों के आवागमन पर रोक लगा रहा है।

बंदरगाह प्राधिकारियों द्वारा भेजे नोटिस में निर्देश दिया गया है कि इतालवी बंदरगाह पर मौजूद पोत ‘‘अपनी वाणिज्यिक गतिविधि पूरी करने के बाद’’ तत्काल रवाना हो जाएं।

कीव (यूक्रेन)– कीव के मेयर विताली क्लित्श्चको ने कहा कि राजधानी के दारनित्स्की जिले में शनिवार सुबह हुए हवाई हमलों में एक व्यक्ति की मौत हो गई और कई अन्य घायल हो गए।

मॉस्को (रूस)- रूस ने ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन समेत कई अन्य शीर्ष ब्रितानी अधिकारियों के रूस में प्रवेश पर प्रतिबंध लगा दिया है। यह कदम यूक्रेन पर सैन्य कार्रवाई के कारण ब्रिटेन द्वारा रूस पर लगाए गए प्रतिबंधों के बाद उठाया गया है।

रूस के विदेश मंत्रालय ने शनिवार को जारी एक बयान में कहा कि यूक्रेन संघर्ष को लेकर इन नेताओं की ”अभूतपूर्व शत्रुता कार्रवाइयों” के चलते यह कदम उठाया गया है।