रूस का दावा.. उड़ाए 90 यूक्रेनी एयरक्राफ्ट, 748 टैंक, यूक्रेन बोला- 11 हजार सैनिक किए ढेर

रूस का दावा.. उड़ाए 90 यूक्रेनी एयरक्राफ्ट, 748 टैंक, यूक्रेन बोला- 11 हजार सैनिक किए ढेर

रूस का दावा.. उड़ाए 90 यूक्रेनी एयरक्राफ्ट, 748 टैंक, यूक्रेन बोला- 11 हजार सैनिक किए ढेर

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : March 6, 2022/4:23 pm IST

Ukraine-Russia War: कीव। रूस-यूक्रेन  के बीच लगातार 11 दिन से लड़ाई जारी है। शह-मात के इस खेल में दावों का हवाला दिया जा रहा है और आंकड़ों की गवाही दी जा रही है। और इस जंग में कोई भी पीछे नहीं पड़ना चाहता है।

पढ़ें- सोशल मीडिया स्टार है ‘लॉक अप’ की ये कैदी.. कंगना रनौत भी पीछे हैं फॉलोअर्स के मामले में..

भले ही यूक्रेन पर रूस 11 दिन से हमला कर रहा है। लेकिन यूक्रेन भी मोर्चे पर डटा हुआ है। वहीं रूस का दावा है कि उसने यूक्रेन के कई शहरों पर कब्जा कर लिया है। रूसी सैनिक वहां भारी तबाही मचा रहे हैं। रूस ने अब यूक्रेन के S-300 एयर डिफेंस सिस्टम को तबाह करने का दावा किया है। साथ ही विशेष अभियान के दौरान 2,203 सैन्य ठिकानों को उड़ा दिया। इसके अलावा भी कई सैन्य उपकरण नष्ट किए हैं।

पढ़ें- पीसीएस-2021 मेन एग्जाम का शेड्यूल जारी, चेक करें समय और तारीख

Ukraine-Russia War: रूसी हमलों से यूक्रेन अब पस्त है। लेकिन वो भी अपना दम दिखाने में पीछे नहीं हट रहा है। रूसी रक्षा मंत्रालय ने कहा कि उसने यूक्रेन के 2203 सैन्य ठिकाने तबाह किए हैं। वहीं यूक्रेन कह रहा है कि उसने रूस के 11 हजार रूसी सैनिक ढेर कर दिए हैं।

पढ़ें- महिला दिवस विशेष: पत्नी के नाम से खुलवाएं ये खाता, हर महीने मिलेंगे 44,793 रुपए

इसके साथ ही रूस दावा कर रहा है कि उसने 274 फील्ड आर्टिलरी और मोर्टार, विशेष सैन्य वाहनों की 532 इकाइयां, 59 मानव रहित हवाई वाहन उपकरण ध्वस्त किए हैं। साथ ही जमीन पर 69 विमान और हवा में 21 विमान को ध्वस्त कर दिया।

पढ़ें- महिला विश्वकप में भारत की विजयी आगाज, पाकिस्तान को बुरी तरह हराया, महज 137 रनों पर सिमटी पाक टीम 

वहीं यूक्रेन के विदेश मंत्री दिमित्रो कुलेबा ने दावा किया कि उनकी सेना ने 5 मार्च तक रूसी सेना के 79 फाइटर जेट और हेलीकॉप्टर मार गिराए हैं। साथ ही 269 रूसी टैंक, 945 बख्तरबंद लड़ाकू वाहन और 45 मल्टी रॉकेट लॉन्च सिस्टम को भी तबाह कर दिया है।

पढ़ें- इस क्रिकेटर की गर्लफ्रेंड हैं बेहद हॉट, फेमिना मिस इंडिया फाइनलिस्ट रह चुकी हैं.. देखिए फोटोज

यूक्रेन के अलावा UN ने दावा किया है कि यूक्रेन में अब तक 351 आम लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं बीते दिन पेंटागन की ओर से दावा किया गया था कि रूस ने 7 दिन में यूक्रेन पर 500 से ज्यादा मिसाइलें दागी हैं। औसतन 71 मिसाइलें दागी हैं।

पढ़ें- 10 दिन बाद आ रही ये e-Bike.. पेट्रोल की झंझट से मिलेगी निजात

वहीं यूक्रेन के भी अपने दावे हैं। राष्ट्रपति वोलोडिमिर जेलेंस्की ने कहा कि यूक्रेन ने अब तक 11 हजार रूसी सैनिकों को जंग में ढेर कर दिया है। साथ ही कहा कि यूक्रेन ने भारी संख्या में रूसी सैनिकों को बंधक बना लिया है। इसके चलते उसे युद्धबंदी शिविर बनाने पड़ेंगे।

 

 
Flowers