रूस ने यूक्रेन में क्लस्टर युद्धक सामग्री के इस्तेमाल से इनकार किया |

रूस ने यूक्रेन में क्लस्टर युद्धक सामग्री के इस्तेमाल से इनकार किया

रूस ने यूक्रेन में क्लस्टर युद्धक सामग्री के इस्तेमाल से इनकार किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:32 PM IST, Published Date : March 1, 2022/5:37 pm IST

मास्को, एक मार्च (एपी) रूस ने इससे इनकार किया कि उसकी सेना ने यूक्रेन में क्लस्टर हथियारों का इस्तेमाल किया और कहा कि रूसी सेना ने केवल सैन्य ठिकानों पर हमला किया है।

‘क्रेमलिन’ के प्रवक्ता दिमित्री पेसकोव ने मंगलवार को कहा कि ‘‘रूसी सैनिकों ने नागरिक बुनियादी ढांचे और रिहायशी क्षेत्रों में हमला नहीं किया है।’’ हालांकि, पेसकोव का दावा उन तथ्यों के उलट है जिसमें यूक्रेन की असैन्य इमारतों, स्कूलों और अस्पतालों पर अंधाधुंध गोलाबारी के पुख्ता प्रमाण मिले हैं।

पेसकोव ने उन आरोपों को भी ‘‘मनगढ़ंत’’ बताते हुए खारिज कर दिया कि रूसी सेना ने क्लस्टर हथियारों और विनाशकारी वैक्यूम हथियारों का इस्तेमाल किया।

रूसी रक्षा मंत्रालय ने सोमवार को पहली बार माना कि युद्ध में उसे भी नुकसान हुआ है, लेकिन उसने हताहतों की कोई संख्या नहीं बताई।

—-

जिनेवा: संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार कार्यालय ने कहा है कि उसे 24 फरवरी को रूस के आक्रमण की शुरुआत के बाद से यूक्रेन में 13 बच्चों सहित 136 नागरिकों की मौत की सूचना मिली है। साथ ही कहा कि यह संख्या कहीं अधिक हो सकती है।

जिनेवा स्थित मानवाधिकार कार्यालय ने मंगलवार को कहा कि उसे संघर्ष में घायल हुए 400 नागरिकों की रिपोर्ट मिली है, जिनमें 26 बच्चे भी शामिल हैं।

संयुक्त राष्ट्र की संस्था ने कहा, ‘‘इनमें से अधिकतर लोग व्यापक प्रभाव वाले विस्फोटक हथियारों के इस्तेमाल के कारण हताहत हुए। भारी तोपखाने और कई रॉकेट सिस्टम के जरिए गोलाबारी और हवाई हमले में ये लोग हताहत हुए। हम अभी इतने ही हताहतों की पुष्टि करने में सक्षम हुए हैं और उनकी वास्तविक संख्या बहुत ज्यादा हो सकती है।’’

—-

मास्को : रूस के रक्षा मंत्री सर्गेई शोइगु ने कहा है कि सेना यूक्रेन में अपने अभियान को तब तक जारी रखेगी जब तक कि रूस अपने घोषित लक्ष्यों को प्राप्त नहीं कर लेता।

शोइगु ने कहा कि हमले का उद्देश्य पश्चिमी देशों से रूस को सैन्य खतरे से ‘‘बचाना’’ है। उन्होंने आरोप लगाया कि पश्चिमी देश लड़ाई में यूक्रेन के लोगों का ‘‘इस्तेमाल’’ करने का प्रयास कर रहे हैं। उन्होंने मंगलवार को दावा किया कि रूसी सेना ‘‘केवल सैन्य अड्डों पर हमला कर रही है और विशेष रूप से सटीक हथियारों का इस्तेमाल कर रही है।’’

एपी आशीष माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers