रूस ने कीव पर मिसाइल हमला किया: यूक्रेनी अधिकारी |

रूस ने कीव पर मिसाइल हमला किया: यूक्रेनी अधिकारी

रूस ने कीव पर मिसाइल हमला किया: यूक्रेनी अधिकारी

:   Modified Date:  January 14, 2023 / 05:13 PM IST, Published Date : January 14, 2023/5:13 pm IST

कीव, 14 जनवरी (एपी) कीव शनिवार सुबह धमाकों से दहल उठा और कुछ ही मिनट बाद हवाई हमले के सायरन बजने लगे जो परोक्ष तौर पर इसका संकेत था कि यूक्रेन की राजधानी पर मिसाइल हमला किया जा रहा है।

यूक्रेन के राष्ट्रपति कार्यालय के उप प्रमुख किरिलो ताइमोशेन्को ने टेलीग्राम पर कहा कि राजधानी में महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे को निशाना बनाया गया।

कीव शहर के सैन्य प्रशासन ने कहा कि शहर में एक महत्वपूर्ण ढांचे को निशाना बनाया गया और आपातकालीन सेवा के कर्मी हमले की जगह पर काम कर रहे हैं।

कीव के मेयर विताली क्लित्स्को ने कहा कि धमाकों की आवाज कीव के निप्रोवस्की जिले में सुनी गई। क्लित्स्को ने यह भी कहा कि मिसाइल के टुकड़े होलोसिव्स्की जिले में एक गैर-आवासीय क्षेत्र पर गिरे और वहां एक इमारत में आग लग गई। उन्होंने बताया कि अभी तक किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है।

यह तत्काल स्पष्ट नहीं हो सका कि कीव में कई स्थलों को निशाना बनाया गया था या सिर्फ एक को जिसके बारे में जानकारी मुहैया करायी गई है। यूक्रेन की राजधानी कीव पर नए साल की रात के बाद से मिसाइलों से हमला नहीं किया गया है।

ताइमोशेन्को ने कहा कि कीव के बाहरी क्षेत्र में, कोप्पिलिव गांव में एक आवासीय इमारत को निशाना बनाया गया और आसपास के घरों की खिड़कियां टूट गईं।

क्षेत्रीय गवर्नर ओलेक्सी कुलेबा के अनुसार, क्षेत्र में कुल 18 मकानों को नुकसान पहुंचा है। कुलेबा ने एक टेलीग्राम पोस्ट में कहा, ‘‘छतें और खिड़कियां क्षतिग्रस्त हुई हैं। लेकिन कोई हताहत नहीं हुआ है।’’ उन्होंने कहा कि क्षेत्र में एक ‘महत्वपूर्ण बुनियादी ढांचे’’ में लगी आग पर काबू पा लिया गया है।

खार्किव क्षेत्र के गवर्नर ने बताया कि इससे पहले शनिवार को, दो रूसी मिसाइल ने यूक्रेन के दूसरे सबसे बड़े शहर खार्किव को निशाना बनाया था।

ओलेह सिनीहुबोव ने कहा कि रूसी सेना ने खार्किव के औद्योगिक जिले में दो एस-300 मिसाइलें दागीं। सिनीहुबोव ने कहा कि हमलों में ‘खार्किव और (बाहरी) क्षेत्र की ऊर्जा और औद्योगिक ढांचों को लक्षित किया गया।’ अधिकारी ने कहा कि किसी के हताहत होने की सूचना नहीं है, लेकिन शहर और क्षेत्र की अन्य बस्तियों में आपातकालीन बिजली कटौती संभव है।

एपी अमित माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)