रूस ने ठुकरा दी चीन की अपील, भारत को देगा सबसे आधुनिक हथियार, जल्द ही करेगा डिलेवरी | Russia rejects China's appeal, will give India the most modern weapon, will soon deliver

रूस ने ठुकरा दी चीन की अपील, भारत को देगा सबसे आधुनिक हथियार, जल्द ही करेगा डिलेवरी

रूस ने ठुकरा दी चीन की अपील, भारत को देगा सबसे आधुनिक हथियार, जल्द ही करेगा डिलेवरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : June 24, 2020/11:25 am IST

मास्‍को। भारत के सबसे पुराने दोस्त रूस ने चीन की अपील को ठुकराते हुए भारत को आश्‍वासन दिया है कि वह दुनिया के सबसे अडवांस्ड एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम S-400 की जल्‍द ही डिलेवरी करेगा। रूस की यात्रा पर गए भारतीय रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के साथ बातचीत के दौरान रूस के उपप्रधानमंत्री युरी इवानोविक बोरिसोव ने यह आश्‍वासन दिया है। इससे पहले चीन के सरकारी अखबार पीपल्‍स डेली ने रूस से भारत को नए हथियार नहीं देने की अपील की थी।

ये भी पढ़ें: भारत- चीन के रक्षा मंत्रियों की नजरें मिलेंगी पर हाथ नहीं, आज विक्ट्री परेड म…

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि भारत और रूस के बीच विशेष सहयोग है और रूस ने भरोसा दिलाया है कि भारत संग किए गए समझौते तेजी से पूरे किए जाएंगे। उन्‍होंने कहा, ‘रूसी उपप्रधानमंत्री से मेरी बातचीत बहुत सकारात्‍मक रही। महामारी की कठिनाइयों के बाद भी हमारे द्विपक्षीय संबंध बने हुए हैं। मुझे भरोसा दिलाया गया है कि जो समझौते किए जा चुके हैं, उन्हें जारी रखा जाएगा। यही नहीं कई मामलों में इनको बहुत कम समय में पूरा किया जाएगा।’

ये भी पढ़ें: गलवान घाटी में मारे गए 40 सैनिकों की रिपोर्ट को चीन ने किया खारिज, …

भारत सरकार ने S-400 मिसाइल डिफेंस सिस्‍टम को जल्‍दी देने का आग्रह किया था और रूस इस पर सहमत हो गया है। भारत और रूस के बीच 2018 में दुनिया के सबसे अडवांस्ड एयर डिफेंस मिसाइल सिस्टम S-400 की डील 5 अरब डॉलर यानी 40,000 करोड़ रुपये में हुई थी। भारत ने इसकी पांच यूनिट्स खरीदने का करार किया है। इसके अलावा भारत रूस से 31 फाइटर जेट खरीद रहा है।

ये भी पढ़ें: एस-400 डिफेंस सिस्टम और 31 फाइटर जेट की तत्काल डिलीवरी मांग सकता है…

इससे पहले चीन ने अपने माउथ पीस पीपल्‍स डेली के जरिए रूस से अपील की थी कि वह ‘संवेदनशील’ वक्त में भारत को नए हथियार नहीं दे। चीन के सरकारी प्रॉपगैंडा अखबार पीपल्स डेली ने रूस को यहां तक नसीहत दे डाली है कि वह भारत को हथियार न बेचे।