Russia-Ukraine War Update : रूस ने यूक्रेन पर फिर दागी मिसाइलें, हमले में 5 लोगों की मौत |

Russia-Ukraine War Update : रूस ने यूक्रेन पर फिर दागी मिसाइलें, हमले में 5 लोगों की मौत

Russia-Ukraine War Update: यूक्रेन के एक उत्तरी शहर पर मिसाइल हमले में पांच लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए।

Edited By :   Modified Date:  August 19, 2023 / 10:50 PM IST, Published Date : August 19, 2023/7:25 pm IST

Russia-Ukraine War Update : स्टॉकहोम। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की ने शनिवार को स्वीडन का दौरा किया और यह पिछले साल यूक्रेन पर रूस के आक्रमण के बाद इस देश की उनकी पहली यात्रा है। वहीं, यूक्रेन के एक उत्तरी शहर पर मिसाइल हमले में पांच लोग मारे गए और कई अन्य घायल हो गए। स्वीडन की सरकार ने कहा कि जेलेंस्की स्टॉकहोम से लगभग 120 किलोमीटर पश्चिम में स्थित हार्पसुंड में अधिकारियों से मुलाकात करेंगे। वह क्षेत्र के एक महल में स्वीडन के राजा कार्ल 16वें गुस्ताफ और रानी सिल्विया से भी मुलाकात करेंगे।

read more : Transfer : तबादलों का दौर जारी…। 16 IAS अधिकारियों का हुआ ट्रांसफर, यहां देखें सूची 

Russia-Ukraine War Update : स्वीडन ने रूस के खिलाफ युद्ध में हथियारों और अन्य सहायता के साथ यूक्रेन का समर्थन करने के लिए सैन्य गुटनिरपेक्षता की अपनी दीर्घकालिक नीति को त्याग दिया। इसने उत्तर अटलांटिक संधि (नाटो) की सदस्यता के लिए भी आवेदन किया था, लेकिन अभी भी गठबंधन में शामिल होने का इंतजार कर रहा है। यूक्रेन के गृहमंत्री इहोर क्लिमेंको ने कहा कि शनिवार को चेर्निहाइव प्रांत की राजधानी चेर्निहाइव के सिटी सेंटर में एक रूसी मिसाइल हमले में पांच लोगों की मौत हो गई और 37 अन्य घायल हो गए। जेलेंस्की ने हमले की निंदा की और कहा कि इसमें एक थिएटर और एक विश्वविद्यालय सहित इमारतों को निशाना बनाया गया।

read more : प्याज के दाम में न लग पाए टमाटर की तरह आग इसलिए मोदी सरकार ने उठाया यह बड़ा कदम, क्या होगा असर पढ़े

रूस में राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेनी सीमा के पास रोस्तोव-ऑन-डॉन शहर में शीर्ष सैन्य अधिकारियों से मुलाकात की। क्रेमलिन ने कहा कि पुतिन ने यूक्रेन में मॉस्को के अभियान के प्रभारी कमांडर वालेरी गेरासिमोव और रूस के दक्षिणी सैन्य जिले के मुख्यालय में अन्य शीर्ष सैन्य अधिकारियों से रिपोर्ट ली। पुतिन की यात्रा के सटीक समय की पुष्टि नहीं की गई है, लेकिन सरकारी मीडिया ने वीडियो फुटेज प्रकाशित की है जो रात के समय का प्रतीत होता है। गत जून में रूस की निजी सेना वैगनर के उस विद्रोह के प्रयास के बाद पुतिन का यह पहला दौरा है, जिसमें समूह के लड़ाकों ने कुछ समय के लिए रोस्तोव-ऑन-डॉन पर नियंत्रण कर लिया था। वैगनर समूह के प्रमुख प्रिगोझिन ने दावा किया कि विद्रोह पुतिन के खिलाफ नहीं, बल्कि गेरासिमोव और अन्य शीर्ष अधिकारियों को हटाने के लिए था, जिनके बारे में उनका दावा था कि वे यूक्रेन में युद्ध का गलत प्रबंधन कर रहे थे।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें