Russia-Ukraine War: zelensky made a allegation on putin

UNSC की मीटिंग में रुस पर भड़के जेलेंस्की, लगाया ये गंभीर आरोप

Russia-Ukraine War: zelensky made a allegation on putin : UNSC की मीटिंग में रुस पर भड़के जेलेंस्की, लगाया ये बड़ा आरोप

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : June 30, 2022/8:12 am IST

Russia-Ukraine War : नई दिल्ली। रुस-यूक्रेन युद्ध के बीच यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की ने रुसी राष्ट्रपति पुतिन पर गंभीर आरोप लगाया है। राष्ट्रपति जेलेंस्की ने पुतिन को आतंकवादी बताया। जेलेंस्की ने UNSC की मीटिंग के दौरान कहा कि पुतिन एक आतंकवादी हैं, उन्होंने कई यूक्रेनी नागरिकों की हत्या की है। जिसमें लाखों बच्चे और वयस्क शामिल हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

Read More : राशनकार्ड धारकों के लिए जरूरी खबर! देश भर में लागू हुआ राशन का नया नियम, जान लें वरना… 

रुस को UN से निष्कासित करने कि मांग

बता दें जेलेंस्की ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद् (UNSC) की बैठक को संबोधित करते हुए रुस को संयुक्त राष्ट्र से निष्कासित करने का अनुरोध किया, लेकिन यह संभव नहीं है क्योंकि रुस संयुक्त राष्ट्र (UN) का स्थायी सदस्य है और वह अपने वीटो पावर का इस्तेमाल कर उसके खिलाफ लाए गए प्रस्ताव को खारिज कर सकता है।

Read More : ट्रक में बंद मिली 53 लोगों की लाशें, शहर में मचा हड़कंप

अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण स्थापित करने कि भी मांग

जेलेंस्की ने अपने संबोधन में यह आग्रह भी किया कि रुस द्वारा यूक्रेन की धरती पर किए गए कृत्य के लिए उस पर जवाबदेही तय की जानी चाहिए। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय न्यायाधिकरण स्थापित कर उसके खिलाफ कड़ी कार्यवाई भी होनी चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि यदि ऐसा नहीं किया गया तो यह अन्य यूरोपीय देशों समेत एशिया पर भी बड़ा खतरा हो सकता है। साथ ही जेलेंस्की ने संयुक्त राष्ट्र चार्टर के अनुच्छेद-6 का हवाला देकर कहा कि जो भी राष्ट्र यदि लगातार चार्टर के नियमों का उल्लंघन कर रहा हो, उस पर कार्यवाई तो होनी ही चाहिए।

Read More : कोरोना के बाद आई नई मुसीबत, इस राज्य में तेजी से फैल रहा ‘एंथ्रेक्स संक्रमण’

भारत ने युद्ध विराम का किया समर्थन

भारत ने चार महीनों से भी अधिक समय से चल रहे रुस और यूक्रेन के युद्ध विराम के का समर्थन करते हुए कहा कि, ‘भारत शुरु से ही युद्ध के समर्थन में नहीं है क्योंकि युद्ध किसी भी समस्या का हल नहीं है।’ हर मुद्दे को बातचीत और कूटनीति से सुलझाया जा सकता है, भारत की ओर से आर.रवीन्द्र ने कहा कि “संघर्ष की घड़ी में भारत हमेशा अपने पड़ोसियों के साथ खड़ा रहता है और वह यूक्रेन के लोगों के साथ भी खड़ा है और हर संभव मदद भी करेगा।”

Read More : Horoscope 30 June: आज इन 3 राशियों को अचानक मिलेगा धन, इन राशियों के कार्यो में आएगी बाधा, रहें सतर्क

 
Flowers