इंडोनेशिया में सेमेरू ज्वालामुखी फूटा, निकल रहा है राख का गुब्बार |

इंडोनेशिया में सेमेरू ज्वालामुखी फूटा, निकल रहा है राख का गुब्बार

इंडोनेशिया में सेमेरू ज्वालामुखी फूटा, निकल रहा है राख का गुब्बार

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:23 PM IST, Published Date : December 4, 2021/7:59 pm IST

जकार्ता, चार दिसंबर (एपी) इंडोनेशिया के सबसे घनी आबादी वाले द्वीप जावा में सबसे ऊंचा ज्वालामुखी शनिवार को फूट पड़ा जिससे आसमान में राख का गुब्बार छा गया। इससे आसपास रहने वाले लोगों में दहशत उत्पन्न हो गई। इसमें किसी के हताहत होने की तत्काल कोई सूचना नहीं है।

पूर्वी जावा प्रांत के लुमाजांग जिले में स्थित माउंट सेमेरु के अचानक फूटने से इसके ढलानों के आसपास के कई गांवों में इससे निकलने वाली राख भर गई।

लुमाजांग जिला प्रमुख थोरिकुल हक ने टीवी-वन को बताया कि ज्वालामुखी के फटने के साथ गरज चमक के साथ बारिश हुई। इससे बहने वाले लावा और सुलगता मलबे से दो मुख्य गांवों प्रोनोजिवो और कैंडिपुरो को जोड़ने वाला कम से कम एक पुल नष्ट हो गया। उन्होंने कहा कि इससे वहां से लोगों को निकालने में बाधा उत्पन्न हुई।

हक ने कहा, ‘‘राख के घने गुब्बार से कई गांवों में अंधेरा छा गया है।’’ उन्होंने कहा कि कई सौ लोगों को अस्थायी आश्रयस्थलों या अन्य सुरक्षित क्षेत्रों में ले जाया गया है।

टेलीविजन खबरों में दिखाया गया है कि लोग एक विशाल राख के गुब्बार के नीचे दहशत में भाग रहे हैं। उनके चेहरे ज्वालामुखी की धूल और बारिश से भीगे हुए हैं। 3,676 मीटर (12,060 फुट) सेमेरू पिछली बार जनवरी में फटा था, जिसमें कोई हताहत नहीं हुआ था।

एपी अमित पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers