पांचवीं बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने शेर बहादुर देउबा, सुप्रीम कोर्ट ने केपी शर्मा ओली को PM पद से हटाया | Sher Bahadur Deuba becomes Nepal's PM for fifth time

पांचवीं बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने शेर बहादुर देउबा, सुप्रीम कोर्ट ने केपी शर्मा ओली को PM पद से हटाया

पांचवीं बार नेपाल के प्रधानमंत्री बने शेर बहादुर देउबा, सुप्रीम कोर्ट ने केपी शर्मा ओली को PM पद से हटाया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : July 13, 2021/9:04 am IST

काठमांडू, 13 जुलाई (भाषा) नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा मंगलवार को पांचवीं बार देश के प्रधानमंत्री बने। मीडिया में आई खबरों में यह जानकारी दी गई। ‘द हिमालयन टाइम्स’ की खबर के मुताबिक, राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने संविधान के अनुच्छेद 76(5) के तहत उन्हें प्रधानमंत्री नियुक्त किया। यह पांचवीं बार है जब देउबा (74) ने नेपाल के प्रधानमंत्री के तौर पर सत्ता में वापसी की है। उनकी नियुक्ति उच्चतम न्यायालय द्वारा सोमवार को दिए गए फैसले के अनुरूप है। जिसने के पी शर्मा ओली को हटाते हुए प्रधानमंत्री पद के लिए उनके दावे पर मुहर लगाई थी।

read more: BJP विधायक को कोर्ट ने सुनाई जेल की सजा, फर्जी मार्…

खबर में कहा गया कि राष्ट्रपति कार्यालय ने देउबा को उनकी नियुक्ति के बारे में सूचित किया। फिलहाल यह स्पष्ट नहीं हो पाया है कि शपथ ग्रहण कब होगा क्योंकि इसके लिये तैयारियां चल रही हैं। इससे पूर्व देउबा चार बार- पहली बार सितंबर 1995- मार्च 1997, दूसरी बार जुलाई 2001- अक्टूबर 2002, तीसरी बार जून 2004- फरवरी 2005 और चौथी बार जून 2017- फरवरी 2018 तक- प्रधानमंत्री रह चुके हैं।

read more: यूपी के बाद अब MP में आएगा जनसंख्या नियंत्रण कानून …

संवैधानिक प्रावधान के तहत प्रधानमंत्री के तौर पर नियुक्ति के बाद देउबा को 30 दिनों के अंदर सदन में विश्वास मत हासिल करना होगा। उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को प्रधानमंत्री ओली के 21 मई के संसद की प्रतिनिधि सभा को भंग करने के फैसले को रद्द कर दिया था और देउबा को प्रधानमंत्री नियुक्त करने का आदेश दिया था। प्रधान न्यायाधीश चोलेंद्र शमशेर राणा के नेतृत्व वाली पांच सदस्यीय संविधान पीठ ने कहा था कि प्रधानमंत्री के पद पर ओली का दावा असंवैधानिक है।

read more: लौटेगा लॉकडाउन ! PM मोदी बोले संक्रमण रोकने के लिए …