Simultaneous cremation of more than 100 people

एक साथ 100 से अधिक लोगों का किया गया दाह संस्कार, गांव में मची चीख पुकार, जानिए ऐसा क्या हुआ था?

एक साथ 100 से अधिक लोगों का किया गया दाह संस्कार, गांव में मची चीख पुकार! Simultaneous cremation of more than 100 people

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : July 31, 2022/1:55 pm IST

पदंगबाई: cremation of more than 100 people इंडोनेशिया के बाली में पदंगबाई बंदरगाह के तट पर सफेद शर्ट और पारंपरिक कपड़े पहने सैकड़ों लोग पहली बार अपने गांव में सामूहिक दाह संस्कार के लिए एकत्र हुए।

Read More: इस एक्टर ने फिल्में फ्लॉप होने के बाद कंडोम ब्रांड के लिए किया काम, खुद ही लिखी अपने एड की स्क्रिप्ट

cremation of more than 100 people पदंगबाई में ये परिवार 117 मृतकों का अंतिम संस्कार कर रहे थे। उन्हें पहले एक सार्वजनिक कब्रिस्तान में दफनाया गया था, जो श्मशान स्थल से ज्यादा दूर नहीं है। दाह संस्कार आमतौर पर परिवार अलग-अलग करते हैं, लेकिन सामूहिक दाह-संस्कार लागत के बोझ को कम करता है। कुछ परिवारों ने दाह संस्कार के लिए पांच साल से अधिक समय तक इंतजार किया।

Read More: ‘ये सब बातें बेहूदा और बकवास हैं’ बॉलीवुड फिल्मों पर करण जौहर ने क्यों कही ये बातें… 

हिंदू रीति रिवाज से अंतिम संस्कार शुक्रवार सुबह शुरू हुआ, जब निवासियों ने शवों के साथ 20-फुट लंबी लकड़ी की मीनार और गज मीना (हाथी के सिर वाली मछली) के आकार में एक ताबूत के साथ समुद्र तट तक जुलूस निकाला। अंतिम संस्कार में शामिल हुए परिजन अपने मृत सदस्य की तस्वीर लेकर आए थे जिसे उन्होंने ताबूत में लगा दिए।

Read More: नवनिर्वाचित सरपंच के घर हथियारबंद लुटेरों ने डाला डाका, लाखों का सामान लेकर हुए रफूचक्कर 

जैसे ही जुलूस कब्रिस्तान के चारों ओर एक विशाल स्थान पर पहुंचा, रिश्तेदारों ने अस्थियों को लिया और अंतिम संस्कार से पहले उन्हें ताबूत में डाल दिया। बाली के हिंदुओं का मानना ​​है कि दाह संस्कार मृतकों की आत्मा को मुक्ति देता है ताकि वे जीवन का अगला चक्र शुरू कर सकें। करंगसेम सांस्कृतिक गांव के सचिव एका प्रिमावता ने कहा, ‘‘हम सामूहिक दाह संस्कार कर रहे हैं, इसलिए हम इसे एक साथ कर सकते हैं।’’

Read More: म.प्र में NIA का सर्च ऑपरेशन जारी, ISIS मॉडयूल केस को लेकर हो रही तलाशी, कई संदिग्धों से पूछताछ