धूम्रपान, मोटापा और कार्यस्थल के तौर तरीके हो सकते हैं पीठ के निचले हिस्से में दर्द का कारण : शोध |

धूम्रपान, मोटापा और कार्यस्थल के तौर तरीके हो सकते हैं पीठ के निचले हिस्से में दर्द का कारण : शोध

धूम्रपान, मोटापा और कार्यस्थल के तौर तरीके हो सकते हैं पीठ के निचले हिस्से में दर्द का कारण : शोध

:   Modified Date:  July 29, 2023 / 04:20 PM IST, Published Date : July 29, 2023/4:20 pm IST

(जैमी स्टीनमेट्ज़, वाशिंगटन विश्वविद्यालय और मैनुएला फरेरा, सिडनी विश्वविद्यालय)

सिडनी, 29 जुलाई (द कन्वरसेशन) ) कुछ तथ्य : पीठ के निचले हिस्से का दर्द दुनिया में विकलांगता का प्रमुख कारण है, 60 करोड़ से अधिक लोग इस स्थिति के साथ जी रहे हैं। यह द लैंसेट रुमेटोलॉजी जर्नल में प्रकाशित हमारे जून 2023 के अध्ययन के प्रमुख निष्कर्षों में से एक है।

हमारा व्यवस्थित विश्लेषण देश, वर्ष, आयु, लिंग और गंभीरता के आधार पर पीठ के निचले हिस्से में दर्द के वैश्विक बोझ का अनुमान लगाने के लिए 30 वर्षों में दुनिया भर में लगभग 500 अध्ययनों से डेटा का संश्लेषण करता है।

‘‘बोझ’’ शब्द का इस्तेमाल इस संयोजन को संदर्भित करता है कि पीठ के निचले हिस्से में दर्द कितना व्यापक है और इससे स्वास्थ्य को कितना नुकसान होता है। हमने 5 वर्ष की आयु से अधिक के लोगों में पीठ के निचले हिस्से में दर्द को मापा।

पिछले तीन दशकों से पीठ के निचले हिस्से का दर्द विकलांगता के कारणों में पहले स्थान पर है। हालाँकि, पीठ दर्द अपरिहार्य नहीं है, भले ही कभी-कभी ऐसा महसूस होता हो।

प्रत्येक सप्ताह विज्ञान, स्वास्थ्य और प्रौद्योगिकी में नए विकास को समझें।

ये निष्कर्ष ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज स्टडी नामक एक बड़ी परियोजना का हिस्सा हैं, जिसका उद्देश्य विश्व स्तर पर सभी स्वास्थ्य हानि की मात्रा निर्धारित करना है।

हमारे अध्ययन में पाया गया कि यदि समाज तीन प्रमुख जोखिम कारकों – मोटापा, धूम्रपान और कार्यस्थल एर्गोनोमिक कारकों – को सीधे संबोधित कर सकता है, तो यह पीठ के निचले हिस्से में दर्द के बोझ को 39 प्रतिशत तक कम कर सकता है।

धूम्रपान को पहले भी रीढ़ की हड्डी की संरचनाओं के क्षतिग्रस्त माइक्रो सर्कुलेशन, उदाहरण के लिए डिस्क और जोड़ों के साथ-साथ हड्डियों के कमजोर होने से जोड़ा गया है।

लेकिन शोधकर्ता यह भी जानते हैं कि धूम्रपान अक्सर जीवनशैली के अन्य कारकों से जुड़ा होता है, जिसमें शारीरिक निष्क्रियता, मोटापा और खराब नींद शामिल हैं, ये सभी पीठ के निचले हिस्से में दर्द के बढ़ते जोखिम से जुड़े हुए हैं।

इसी तरह, मोटापा अन्य अस्वास्थ्यकर जीवनशैली कारकों से जुड़ा है, जो पीठ के निचले हिस्से में दर्द के खतरे को बढ़ा सकते हैं।

मोटापा रीढ़ की हड्डी की संरचनाओं पर बढ़ते भार से भी जुड़ा हुआ है, जिससे उन्हें चोट लगने की संभावना होती है, और एक प्रणालीगत प्रदाह प्रतिक्रिया होती है।

यह क्यों मायने रखती है

पीठ के निचले हिस्से का दर्द जैविक, सामाजिक और मनोवैज्ञानिक सहित कई कारकों से प्रभावित होता है। मानव रीढ़ की शारीरिक जटिलता का मतलब है कि ज्यादातर मामलों में, एक एकल जोड़ या मांसपेशी जैसे सरल संरचनात्मक कारण की पहचान नहीं की जा सकती है, यहां तक ​​कि परिष्कृत नैदानिक ​​​​इमेजिंग के साथ भी नहीं।

इसका मतलब यह है कि निदान बड़े पैमाने पर बताए गए लक्षणों के आधार पर किया जाता है। और जबकि पीठ के निचले हिस्से में दर्द के अधिकांश मामले अल्पकालिक होते हैं, दर्द शुरू होने के पहले छह हफ्तों के भीतर सुधार का अनुभव होता है, एक तिहाई मामले लगातार बने रहेंगे और वर्षों तक रह सकते हैं। यह दृढ़ता इस स्थिति के महत्वपूर्ण बोझ में योगदान करती है।

इस कार्य के भाग के रूप में, हमने अनुमान लगाया कि यही हालात रहे तो अगले 30 वर्षों में कितने लोगों को पीठ के निचले हिस्से में दर्द का अनुभव होने की संभावना है। हमारा अनुमान है कि दुनिया भर में 84 करोड़ 30 लाख लोग इस स्थिति के साथ जी रहे होंगे। जब तक नीति-निर्माता हस्तक्षेप नहीं करते, कमर दर्द की समस्या दूर नहीं हो सकती है।

हालाँकि महिलाओं और पुरूषों में सीधे तौर पर पीठ के निचले हिस्से में दर्द के खतरे को निर्धारित नहीं किया जा सकता है, लेकिन महिलाओं में यह स्थिति अधिक आम है। हमारे अध्ययन में पाया गया कि वैश्विक स्तर पर कुल 39 करोड़ 50 लाख महिलाएं पीठ दर्द की शिकायत करती हैं, जबकि पुरुषों की संख्या 22 करोड़ 50 लाख है।

इस विसंगति को पुरुषों और महिलाओं के बीच देखभाल चाहने वाले व्यवहार के साथ-साथ स्वास्थ्य देखभाल तक पहुंच में अंतर से समझाया जा सकता है।

आपकी उम्र के आधार पर पीठ के निचले हिस्से में दर्द होने की दर भी अलग-अलग होती है। यह एक आम मिथक है कि पीठ के निचले हिस्से में दर्द कामकाजी उम्र के वयस्कों में सबसे आम है, लेकिन वास्तव में 80 वर्ष से अधिक उम्र के लोगों में इसकी दर सबसे अधिक है। जब देखभाल की बात आती है तो वृद्धों को अक्सर नजरअंदाज कर दिया जाता है।

पीठ के निचले हिस्से में दर्द से पीड़ित वृद्ध वयस्कों के पास साक्ष्य-आधारित उपचारों तक सीमित पहुंच होती है जो स्वस्थ जीवन शैली और रिकवरी को प्रोत्साहित करते हैं, जैसे कि वे जो रोगियों को अपने लक्षणों को प्रबंधित करने में सहायता करते हैं।

उनके युवा समकक्षों की तुलना में गंभीर दर्द और विकलांगता से उबरने की संभावना भी कम होती है, उनमें दीर्घकालिक, लगातार लक्षण विकसित होने की संभावना अधिक होती है और गिरने का खतरा बढ़ जाता है।

अभी तक क्या पता नहीं चल पाया है

कमर दर्द से पीड़ित लोगों के लिए, इसे प्रबंधित करने के लिए बेहतर और अधिक प्रभावी तरीकों की आवश्यकता है। अध्ययनों से पता चलता है कि कई मौजूदा उपचार या तो काम नहीं करते हैं या बहुत कम काम करते हैं। इन उपचारों में दर्द निवारक और कुछ सर्जिकल प्रक्रियाएं शामिल हैं।

हमारे निष्कर्ष को देखते हुए कि करोड़ों लोग कमर दर्द से पीड़ित हैं, यह स्पष्ट है कि प्रभावी निवारक रणनीतियों की पहचान करने के लिए और अधिक शोध की आवश्यकता है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)