Sri Lanka Crisis : A book costs Rs 560 and a pencil is available for Rs 570

आर्थिक तंगी की मार झेल रहे इस देश में चरम पर पहुंची महंगाई, एक बुक की कीमत 560 रुपए, तो पेंसिल के लिए चुकाने पड़ रहे हैं 570 रुपए

Sri Lanka Crisis : आर्थिक तंगी की मार झेल रहा श्रीलंका अभी अपने हालातो से उबर भी नहीं पाया है और उसपर एक और मुसीबत आ गई।

Edited By :   Modified Date:  December 2, 2022 / 12:45 PM IST, Published Date : December 2, 2022/12:45 pm IST

कोलंबो : Sri Lanka Crisis : आर्थिक तंगी की मार झेल रहा श्रीलंका अभी अपने हालातो से उबर भी नहीं पाया है और उसपर एक और मुसीबत आ गई। श्रीलंका की मदद के बहाने चीन उस पर कब्जा करने की साजिश रच रहा है। हालांकि उसे एक झटका लगा है, जब जाफना यूनिवर्सिटी ने उसके साथ एमओयू साइन करने से इनकार कर दिया। इस बीच श्रीलंकाई पैरेंट्स बच्चों की पढ़ाई-लिखाई और परवरिश के बीच उलझ गए हैं। स्टेशनरी बहुत महंगी हो गई है।

यह भी पढ़ें : IAS Transfer: प्रदेश में चार IAS अधिकारियों के तबादला, अनुराग चौधरी को स्वास्थ्य संचालक पद से हटाया गया 

शिक्षा और भोजन के बीच फंसे पैरेंट्स

Sri Lanka Crisis :  एसजेबी मटाले जिले की सांसद रोहिणी कुमारी विजेरथने ने संसद को बताया कि श्रीलंका के अधिकांश माता-पिता अपने परिवारों के लिए भोजन और अपने बच्चों की शिक्षा के बीच चयन करने को लिए उलझन में है। शिक्षा और महिला एवं बाल मामलों के मंत्रालयों के व्यय मदों के तहत बजट 2023 पर बहस में भाग लेते हुए सांसद ने कहा कि केवल कुछ ही माता-पिता अपने बच्चों को खिलाने और शिक्षित करने में सक्षम हैं।

यह भी पढ़ें : महंगाई की मार! पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आया उछाल, इन राज्यों में दिखा असर, जानें आज के लेटेस्ट रेट 

रंगीन पेंसिल के एक बॉक्स की कीमत 570 रुपए

Sri Lanka Crisis :  उन्होंने उदाहरण दिया-एक 80 पेज की एक्सरसाइज बुक की कीमत 200 रुपए(श्रीलंकाई करेंसी) है, एक सीआर बुक की कीमत 560 रुपए है। एक पेंसिल या पेन की कीमत 40 रुपए है। रंगीन पेंसिल के एक बॉक्स की कीमत 570 रुपए है, जबकि गोंद की एक बोतल की कीमत 150 रुपए है। यदि पिता दैनिक वेतन भोगी है, तो उसे अपने वेतन का एक चौथाई भाग अपने बच्चे के लिए रंगीन पेंसिल के डिब्बे पर खर्च करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें : आज आएगा रोहित शेट्टी की नई फिल्म ‘सर्कस’ का ट्रेलर, इस फिल्म का है रीमेक… 

एक बैग की कीमत 4,000 रुपए

Sri Lanka Crisis :  एक बैग की कीमत अब करीब 4,000 रुपए है। स्कूल के जूते की एक जोड़ी 3,500 रुपये से ऊपर है। शिक्षा मंत्री अच्छी तरह जानते हैं कि एक बच्चा 80 पन्नों की अभ्यास पुस्तिका को कितने दिनों तक नोट लेने के लिए इस्तेमाल कर सकता है। सांसद विजेरथने ने कहा कि मोटे तौर पर, स्टेशनरी की लागत लगभग 25,000 रुपये से 30,000 रुपये प्रति बच्चा है। बजट 2023 तक शिक्षा मंत्रालय के लिए 232 अरब आवंटित किए गए थे। सांसद ने कहा, “शिक्षकों के वेतन का भुगतान करने और अधिकारियों के खर्चों आदि को पूरा करने के बाद अन्य महत्वपूर्ण मामलों के लिए बहुत कम बजट बचा होगा। इससे देखते हुए कि श्रीलंका जल्द ही ऐसे देश के रूप में जाना जाएगा, जिसने दक्षिण एशियाई क्षेत्र में शिक्षा में सबसे कम धन आवंटन किया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें