'अफगानिस्तान की मौज़ूदा स्थिति भारत के लिए चिंता का विषय' जानिए भारतीय राजदूत ने UNSC की बैठक में क्यों कही ये बात |the current situation prevailing in the Afghanistan is of great concern to us in India: India's Ambassador to UN, TS Tirumurti at UNSC meeting

‘अफगानिस्तान की मौज़ूदा स्थिति भारत के लिए चिंता का विषय’ जानिए भारतीय राजदूत ने UNSC की बैठक में क्यों कही ये बात

'अफगानिस्तान की मौज़ूदा स्थिति भारत के लिए चिंता का विषय' ! the current situation prevailing in the Afghanistan is of great concern to us in India: India's Ambassador to UN, TS Tirumurti at UNSC meeting

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:01 PM IST, Published Date : August 16, 2021/9:34 pm IST

अमेरिका: अफगानिस्तान पर तालिबान का कब्जा होने के बाद स्थिति बेहद खराब हो गई है। अफगान नागरिक जल्द से जल्द देश छोड़कर जाना चाह रहे हैं। इस क्रम में हजारों लोग काबुल एयरपोर्ट पर पहुंच गए, भीड़ को नियंत्रित करने के लिए अमेरीकी सैनिकों को गोलियां चलानी पड़ी जिसमें 5 लोगों की मौत हो गई। यहां हालात हर घंटे बदतर हो रही है। अफगानिस्तान के हालात को लेकर UNSC की आपात बैठक जारी है।

Read More: एक परिवार में सिर्फ 4 लोगों को राशन, इन सुविधाओं से वंचित रहेंगे दो से अधिक बच्चे वाले, जानिए जनसंख्या नियंत्रण कानून के प्रावधान

बैठक के दौरान भारत के राजदूत टीएस त्रिमूर्ति ने कहा कि अफ़ग़ानिस्तान की मौज़ूदा स्थिति भारत के लिए चिंता का विषय है। अफ़ग़ानिस्तान में पुरुष, महिलाएं और बच्चे डर के साए में जी रहे हैं। वे सभी लोग अपने भविष्य को लेकर अनिश्चित है।

Read More: भारत ने अफगानिस्तान में तेजी से बिगड़ते हालात की समीक्षा की, नागरिकों को लाना पहली प्राथमिकता

वहीं, इस दौरान संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने कहा कि अंतरराष्ट्रीय समुदाय को एकजुट होकर यह सुनिश्चित करना चाहिए कि अफ़ग़ानिस्तान फिर से एक बार आतंकी संगठनों के लिए सुरक्षित स्थान ना बन जाए।

Read More: अशरफ गनी पर अफगान दूतावास ने निकाली भड़ास! मचा बवाल तो सफाई देते हुए अधिकारी बोले- हैक हुआ अकाउंट

संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने आगे कहा कि अफगानिस्तान में वैश्विक आतंकवादी खतरे के खिलाफ मैं यूएनएससी और अंतरराष्ट्रीय समुदाय से एकजुट होकर काम करने का आग्रह करता हूं। हमें पूरे देश से मानवाधिकारों पर प्रतिबंधों की चौंकाने वाली रिपोर्टें मिल रही हैं। मैं विशेष रूप से अफगानिस्तान की महिलाओं और लड़कियों के खिलाफ बढ़ते मानवाधिकारों के उल्लंघन से चिंतित हूं, जिन्हें काले दिनों की वापसी से डर लग रहा है।

Read More: फैशन और स्टाइल की राजधानी के तौर पर थी काबुल की पहचान, महिलाओं को थी इतनी आजादी

उन्होंने कहा कि हमें (अंतरराष्ट्रीय समुदाय को) अफगानिस्तान में मानवाधिकारों की रक्षा के लिए एक स्वर में बोलना चाहिए। मैं तालिबान और सभी पक्षों से अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून और सभी व्यक्तियों के अधिकारों और स्वतंत्रता का सम्मान करने और उनकी रक्षा करने की अपील करता हूं।

Read More: दुबई से लौटते ही मॉडल बहन की भाई ने की थी हत्या, बदन से हटाए पूरे कपड़े, देखें हैरतअंगेज मामला

 
Flowers