Iranian govt executed over 500 people in 2022, highest in 5 years:

बहुत क्रूर है यहां की सरकार, साल 2022 में 500 से अधिक लोगों को सुनाई मौत की सजा…

बहुत क्रूर है यहां की सरकार, साल 2022 में 500 से अधिक लोगों को सुनाई मौत की सजा : The government here is very cruel, in the year 2022 more than 500 people were sentenced to death

Edited By :   Modified Date:  December 6, 2022 / 06:41 AM IST, Published Date : December 6, 2022/5:15 am IST

नई दिल्ली  ।  ईरान ने 2022 में कुल  500 से अधिक लोगों को फांसी दी है, जो पिछले पूरे साल की तुलना में कहीं अधिक है। नॉर्वे स्थित समूह ईरान ह्यूमन राइट्स ने एएफपी को बताया कि इस साल ईरान में अब तक कम से कम 504 लोगों को मौत की सजा दी जा चुकी है और यह अभी भी लोगों के अतिरिक्त मामलों की पुष्टि करने के लिए काम कर रहा है, जिनके बारे में कहा जाता है कि उन्हें फांसी दी गई थी। यह आंकड़ा चिंता बढ़ने के साथ आया है कि अधिकारी सितंबर से ईरान में शुरू हुए शासन विरोधी प्रदर्शनों में शामिल लोगों के खिलाफ मौत की सजा का व्यापक उपयोग करेंगे।

यह भी पढ़े : हत्या का आरोपी गिरफ्तार, तो बीजेपी नेता बोले – तालिबानी मानसिकता से प्रेरित

IHR की गिनती में चार लोग शामिल हैं, जिनके बारे में आधिकारिक मीडिया ने कहा कि उन्हें रविवार को इज़राइल की खुफिया सेवा के साथ काम करने के आरोप में मौत के घाट उतार दिया गया था। अधिकार समूह ने कहा कि उन्हें तेहरान के बाहर कारज में राजाई शहर जेल में फांसी दी गई – जिसे गोहरदष्ट के नाम से भी जाना जाता है – गिरफ्तारी के सिर्फ सात महीने के भीतर।

यह भी पढ़े : बहुत क्रूर है यहां की सरकार, साल 2022 में 500 ले अधिक लोगों को सुनाई मौत की सजा

आईएचआर के निदेशक महमूद अमीरी-मोगद्दम ने एक बयान में कहा, “इन लोगों को बिना किसी उचित प्रक्रिया या क्रांतिकारी अदालत के बंद दरवाजों के पीछे निष्पक्ष सुनवाई के बिना मौत की सजा सुनाई गई।” “उनके वाक्यों में सभी कानूनी वैधता का अभाव था।” उन्होंने कहा, “इन हत्याओं का उद्देश्य सामाजिक भय पैदा करना और इस्लामी गणतंत्र की खुफिया विफलताओं से जनता का ध्यान हटाना है।”

यह भी पढ़े : हत्या का आरोपी गिरफ्तार, तो बीजेपी नेता बोले – तालिबानी मानसिकता से प्रेरित