These people can get infected even after getting the vaccine, Pfizer's research revealed

वैक्सीन लगवाने के बाद भी संक्रमित हो सकते है ये लोग, फाइजर के रिसर्च में हुआ खुलासा 

वैक्सीन लगवाने के बाद भी संक्रमित हो सकते है ये लोग । These people can get infected even after getting the vaccine

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:46 PM IST, Published Date : November 30, 2021/6:43 pm IST

वाशिंगटन, 30 नवंबर (भाषा) दवा निर्माता कंपनी फाइजर द्वारा करीब 12 लाख लोगों पर किए गए अध्ययन में यह बात सामने आयी है कि पूर्ण टीकाकरण कराने वालों में कोरोना वायरस संक्रमण बिरले होता है लेकिन अगर व्यक्ति की रोग प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो तो उनमें यह संक्रमण बहु आम और गंभीर होता है।

Read more : धान खरीदी केंद्रों में लगेंगे कोरोना टीकाकरण और जांच शिविर, मास्क का प्रयोग सुनिश्चित करवाने चलेगा जन-जागरूकता अभियान 

‘जर्नल ऑफ मेडिकल इकोनॉमिक्स’ में प्रकाशित अनुसंधान के अनुसार, अमेरिका में टीकाकरण करा चुके 1,277,747 लोगों में से महज 0.08 प्रतिशत 10 दिसंबर, 2020 से आठ जुलाई, 2021 के बीच कोरोना वायरस से संक्रमित हुए हैं।

Read more : CG Government Jobs : इस विभाग में सुपरवाइजर पदों पर निकली बंपर भर्ती, 3 दिसंबर से शुरू होगा आवेदन, देखें डिटेल 

हालांकि, अध्ययन में शामिल किए गए लोगों में से महज 18 फीसदी ऐसे थे जिनकी रोग प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर थी, लेकिन संक्रमित होने वालों में 38 प्रतिशत से ज्यादा संख्या ऐसे लोगों की थी। अस्पताल में भर्ती कराए गए लोगों में से करीब 60 फीसदी कमजोर रोग प्रतिरक्षा प्रणाली वाले थे और मरने वाले सभी लोग ऐसे ही थे। टीकाकरण के बावजूद कोरोना वायरस से संक्रमित होने वालों की बात करें तो सामान्य लोगों के मुकाबले कमजोर रोग प्रतिरक्षा वालों की संख्या तीन गुनी है।

 
Flowers