This dog does such a thing that even humans are shy by doing it,

ये डॉग करता है ऐसा काम जिसे करने से इंसान भी शरमाते हैं, लोगों के लिए बन चुका है रोल मॉडल

dog become a role model for people : इस दुनिया में कुत्ते से ज्यादा वफादार और समझदार कोई भी जानवर नहीं है। हमने अक्सर देखा है कि सेनाओं

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:58 PM IST, Published Date : June 5, 2022/10:17 pm IST

नई दिल्ली : dog become a role model for people : इस दुनिया में कुत्ते से ज्यादा वफादार और समझदार कोई भी जानवर नहीं है। हमने अक्सर देखा है कि सेनाओं और पुलिस के पास भी कई डॉग्स होते हैं जो किसी सुपरहीरो से कम नहीं है। लेकिन हम आज आपको एक ऐसे डॉग के बारे में बताने वाले हैं, जो सेना में रहे बिना भी किसी सुपरहीरो से कम नहीं है।

यह भी पढ़े : अवैध संबंध के शक में होता था पति-पत्नी के बीच झगड़ा, सनकी पति ने काट दिया महिला के शरीर का ये हिस्सा

इंसान नहीं करते जो वो करता है सैम

dog become a role model for people :  दरअसल, इस डॉग का नाम सैम है। सैम ऐसे काम करता है जो कोई इंसान भी नहीं कर सकता। सैम चिली की राजधानी सैंटियागो के एक पार्क को साफ और हरा-भरा रखने का काम करता है। यह पार्क में आने वाले लोगों के लिए रोल मॉडल है।

सैम, बॉर्डर कॉली ब्रीड का कुत्ता है, जो अपने मालिक गोंजालो चियांग के साथ सैंटियागो के मेट्रोपॉलिटन पार्क में नियमित रूप से सैर करता है। सैम एक एजुकेशनल गाइड में कार्टून के रूप में फेमस है। इस कार्टून में वह हरे रंग की टोपी पहने हुए है।

यह भी पढ़े : उत्तरकाशी हादसा : राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद और पीएम मोदी ने जताया दुःख, मुआवजे का किया ऐलान 

अपने मालिक के साथ मिलकर पार्क साफ करता है सैम

dog become a role model for people : बता दें कि शहर के इस पार्क में सबसे ज्यादा हरियाली है। यहां सैम और गोंजालो को प्लास्टिक की बोतलें, मास्क, डिब्बे और खाने के पैकेज उठाने के लिए बार-बार रुकना पड़ता था। तभी से उन्होंने यह काम नियमित रूप से करना शुरू कर दिया. अकेले अप्रैल में, सैम और गोंजालो ने कपड़े, हेलमेट और खाने के रैपर के अलावा, 602 मास्क, 585 बोतलें और 304 डिब्बे इकट्ठा किए थे।

यह भी पढ़े : RBI करने जा रहा बड़ा बदलाव, नोटों पर दिख सकती है इन बड़ी हस्तियों की तस्वीर 

सप्ताह में तीन बार पार्क में आता है सैम

dog become a role model for people : सैम सप्ताह में कम से कम तीन बार यहां आता है और यह काम करता है, साथ ही पर्यटकों को भी आकर्षित करता है। पार्क के अधिकारी सैम से बहुत प्रभावित हुए और उन्होंने सैम की तस्वीर को अपने पार्क के केयर कैंपेन में इस्तेमाल करने का फैसला किया। कैटालिना अरवेना ने 5.6 साल के सैम को एक सुपर हीरो के रूप में बदल दिया। यह पार्क में आने वालों को अपना कचरा अपने साथ ले जाने या पार्क में 40 से ज्यादा रीसाइक्लिंग प्वॉाइंट में से एक का इस्तेमाल करने के लिए कहता है।

यह भी पढ़े : ब्लैक कॉर्सेट गाउन में मौनी रॉय ने शेयर किया किलर लुक, फैंस कर रहे जमकर कमेंट 

कैटालिना ने कहा ये…

dog become a role model for people :  कैटालिना का कहना है कि यह उम्मीद से कहीं ज्यादा फैल गया है। यह स्कूलों में पहुंच गया है और सोशल मीडिया पर भी इसे बहुत अच्छी तरह से फैलाया गया है। इस पार्क में एक चिड़ियाघर है, लंबी पैदल यात्रा के लिए कई ट्रेल्स हैं। पार्क के अधिकारियों का कहना है कि सैम और गोंजालो ने हमें इस शिक्षा प्रक्रिया में तेजी लाने और कचरे के वर्गीकरण को सही करने के लिए प्रेरित किया है।