RBI is going to make a big change, the picture of these big personalities

RBI करने जा रहा बड़ा बदलाव, नोटों पर दिख सकती है इन बड़ी हस्तियों की तस्वीर

RBI is going to make a big change : भारतीय करेंसी पर आपने अब तक महात्मा गांधी की फोटों देखते आ रहे हैं। लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) कुछ ऐसा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:47 PM IST, Published Date : June 5, 2022/9:20 pm IST

नई दिल्ली : RBI is going to make a big change : भारतीय करेंसी पर आपने अब तक महात्मा गांधी की फोटों देखते आ रहे हैं। लेकिन भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) कुछ ऐसा करने जा रहा है, जिससे नोट पर छपने वाले फोटों में परिवर्तन हो जाएगा। अगर ऐसा होया है तो आने वाले समय में आपको भारतीय करेंसी के पर रवींद्रनाथ टैगोर और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की फोटो देखने को मिल सकती है।

यह भी पढ़े : उत्तरकाशी हादसाः अब तक 22 लोगों के शव बरामद, मध्यप्रदेश के पन्ना जिले के रहने वाले हैं सभी मृतक, कलेक्टर ने की पुष्टि 

नोटों पर दिख सकती है रवींद्रनाथ टैगोर और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की फोटो

RBI is going to make a big change :  दरअसल, RBI पहली बार बैंक नोट पर फोटो परिवर्तन करने पर विचार कर रहा है। अगर ऐसा होता है, तो भारतीय करेंसी पर महात्मा गांधी के साथ रवींद्रनाथ टैगोर और डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की फोटो दिख सकती है। कहा जा रहा है कि आरबीआई कुछ नोटों की श्रंखला पर टैगोर और कलाम की फोटो का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है।

यह भी पढ़े : स्पा सेंटर की आड़ में सजा था जिस्म का बाजाार, तीन युवतियों के साथ आपत्तिजनक हालत में मिले युवक

वित्त मंत्रालय और आरबीआई जल्द उठा सकता है कदम

RBI is going to make a big change :  एक रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय और आरबीआई जल्द ही इस बारे में कदम उठा सकता है। ये पहली बार है जब आरबीआई बैंक नोटों पर महात्मा गांधी के अलावा अन्य प्रसिद्ध हस्तियों की तस्वीरों का इस्तेमाल करने पर विचार कर रहा है।

यह भी पढ़े : ब्लैक कॉर्सेट गाउन में मौनी रॉय ने शेयर किया किलर लुक, फैंस कर रहे जमकर कमेंट 

आईआईटी दिल्ली के एमेरिटस प्रोफेसर को भेजे गए नमूने

RBI is going to make a big change :  रिपोर्ट के मुताबिक वित्त मंत्रालय और आरबीआई के तहत आने वाले सिक्योरिटी प्रिंटिंग एंड मिंटिंग कॉरोपरेशन ऑफ इंडिया की ओर से गांधी, टैगोर और कलाम के वाटरमार्क वाली तस्वीरों के नमूनों के दो अलग-अलग सेट आईआईटी दिल्ली एमेरिटस प्रोफेसर दिलीप टी शाहनी को भेज दिए गए हैं। प्रोफेसर शाहनी को दो सेटों में से एक सेट चुनकर सरकार के समक्ष पेश करने के लिए कहा गया है। कहा जा रहा है कि इसका अंतिम निर्णय उच्चतम स्तर की होने वाली बैठक में लिया जाएगा।

यह भी पढ़े : Harley-Davidson ने लॉन्च की अपनी इलेक्ट्रिक साइकिल, कीमत और पुरे फीचर्स जाने यहां 

डॉलर्स में होती है अलग-अलग फोटो

RBI is going to make a big change :  यदि आप सोच रहे हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है तो बता दें कि करेंसी नोटों पर कई अंकों के वॉटरमार्क को शामिल करने की संभावनाओं का पता लगाने के लिए ये कदम उठाया जा रहा है। यहां बता दें कि अमेरिका में अलग-अलग मूल्यवर्ग के डॉलर्स में जॉर्ज वाशिंगटन, बेंजामिन फ्रैंकलिन, थॉमस जेफरसन, एंड्रयू जैक्सन, अलेक्जेंडर हैमिल्टन और अब्राहम लिंकन सहित 19वीं सदी के कुछ राष्ट्रपतियों की तस्वीरें हैं।