ये तो गजब हो गया, चीन के विरोध में उतरे पाकिस्तानी, भारतीयों के साथ कदम मिलाकर गाया राष्ट्रीय गीत 'वंदेमातरम' | This is amazing, Pakistanis came out in protest against China, and sang national song 'Vande Mataram' with Indians.

ये तो गजब हो गया, चीन के विरोध में उतरे पाकिस्तानी, भारतीयों के साथ कदम मिलाकर गाया राष्ट्रीय गीत ‘वंदेमातरम’

ये तो गजब हो गया, चीन के विरोध में उतरे पाकिस्तानी, भारतीयों के साथ कदम मिलाकर गाया राष्ट्रीय गीत 'वंदेमातरम'

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:49 PM IST, Published Date : July 14, 2020/8:26 am IST

नई दिल्लीेेे। आपने कभी किसी पाकिस्तानी को भारत (India) का राष्ट्रीय गीत गाते हुए नहीं देखा होगा लेकिन चीन की हरकतों के बाद ऐसा संभव हो गया है। जी हां रविवार को लंदन में ऐसा होते कई लोगों ने अपनी आंखों से देखा। चीनी दूतावास के बाहर एक विरोध प्रदर्शन में कुछ पाकिस्तानियों को भारतीयों के साथ कदम से कदम मिलाकर चलते और भारत का राष्ट्रीय गीत वंदे मातरम गाते हुए देखा गया।

ये भी पढ़ें: राफेल ने तुर्की एयरबेस को किया तबाह, पाकिस्तान की बढ़ी टेंशन, कई प्लेन, ड्रोन…

चीन की विस्तारवादी नीतियों के खिलाफ भारतीय प्रवासी समूहों द्वारा विरोध प्रदर्शन का आयोजन किया गया। इसमें पाकिस्तानी मानवाधिकार कार्यकर्ता आरिफ आजकिया भी शामिल हुए, उन्होंने भारतीयों के साथ मिलकर ‘बॉयकॉट चीन’ और ‘चीन मुर्दाबाद’ के नारे लगाए। आजकिया ने कहा, ‘आज जीवन में पहली बार मैंने वंदे मातरम गया।’

ये भी पढ़ें: भारतीय सीमा में होगी चीनी कमांडरों से चर्चा, LAC पर तनाव खत्म करने …

उनके साथ अमजद अयूब मिर्जा भी थे, जो पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) के मीरपुर से ताल्लुक रखते हैं और पाकिस्तानी अधिकारियों द्वारा पीओके के लोगों के उत्पीड़न और अन्याय के खिलाफ काफी मुखर रहे हैं, कुछ लोग कराची के थे और ईरान के भी कई लोग इस प्रदर्शन में शामिल हुए। यह सभी चीन द्वारा उनके मामलों में दखल देने से परेशान हैं।

ये भी पढ़ें: नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली का बड़ा बयान, कहा- भगवान राम न…

मिर्जा ने कहा, ‘मैं इसमें भाग लेने के लिए ग्लासगो से आया हूं, मैं पीओके से हूं, पाकिस्तानी कब्जे में रहने वाला एक भारतीय हूं, चीनी सीपीईसी (चीन-पाकिस्तान आर्थिक गलियारा) के माध्यम से गिलगित-बाल्टिस्तान में कहर बरपा रहे हैं और पाकिस्तानी सरकार उनके साथ मिलकर इसमें हाथ बंटा रही है।’

ये भी पढ़ें: पाकिस्तान के पड़ोसी देश में 70 फीसदी सांसद कोरोना की चपेट में, पिछल…

भारतीयों ने चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग के खिलाफ पोस्टर और तख्तियों में जिनपिंग से उनके अति महत्वाकांक्षी शक्ति के खेल को नियंत्रित करने की बातें लिखी थीं, प्रवासी भारतीयों ने ऐसे ही प्रदर्शन अमेरिका, कनाडा और दुनिया के अन्य हिस्सों में भी किए। चीन से बढ़ती नाराजगी लंदन की सड़कों पर भी दिखाई दी।