राफेल ने तुर्की एयरबेस को किया तबाह, पाकिस्तान की बढ़ी टेंशन, कई प्लेन, ड्रोन और एयरक्राफ्ट बर्बाद | Rafale destroyed Turkish airbase, increased tension in Pakistan

राफेल ने तुर्की एयरबेस को किया तबाह, पाकिस्तान की बढ़ी टेंशन, कई प्लेन, ड्रोन और एयरक्राफ्ट बर्बाद

राफेल ने तुर्की एयरबेस को किया तबाह, पाकिस्तान की बढ़ी टेंशन, कई प्लेन, ड्रोन और एयरक्राफ्ट बर्बाद

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:11 PM IST, Published Date : July 14, 2020/6:00 am IST

नई दिल्ली। राफेल विमानों ने लीबिया स्थित तुर्की के अल वाटिया एयरबेस को तबाह कर दिया है। हवाई हमले में तुर्की के कई प्लेन, ड्रोन और
कई एयरक्राफ्ट बर्बाद हो गए हैं। दावा किया जा रहा है कि हमलें में तुर्की के कई सैनिक भी हताहत हुए हैं।

पढ़ें- अमेरिकी कंपनी ने भारत को 22 अपाचे और 15 चिनूक हेलीकॉप्टर्स की डिलीव…

लीबिया को लेकर मिस्र और तुर्की के बीच तनाव चरम पर है। तुर्की ने लीबिया की राजधानी त्रिपोली से 125 किलोमीटर दूर नूकत अल कमस जिले में अल वाटिया एयरबेस पर अपने फाइटर जेट, ड्रोन और मिसाइल सिस्टम को तैनात किया है। जिसे मिस्र और फ्रांस अपनी सुरक्षा के लिए खतरा बताते रहे हैं। मिस्र ने कई बार इसे लेकर तुर्की को चेतावनी भी दी थी।

पढ़ें- ड्रैगन की तगड़ी घेराबंदी, भारत के साथ युद्धाभ्यास में पहली बार अमेर…

मिस्र और फ्रांस पर हमले का शक जताया जा रहा है। इसमें इमरान खान और इस्लामाबाद के लिए टेंशन की खबर ये है कि जिस रफाल से तुर्की के एयरबेस पर हमला बोला गया है, उसी रफाल की पहली खेप इसी महीने भारतीय वायुसेना को मिलने जा रही है।

पढ़ें –मुख्यमंत्री बनने की जिद पर अड़े हैं पायलट, दावा- संपर्क में हैं इतने निर्दलीय…

इस रिपोर्ट के अनुसार, हाल में ही तुर्की के रक्षा मंत्री हुलुसी अकार ने त्रिपोली की यात्रा की थी। माना जा रहा है कि इसी के जवाब में मिस्र और फ्रांस ने इस हवाई हमले को अंजाम दिया है। लीबिया में तुर्की की उपस्थिति को लेकर मिस्र और फ्रांस ने कई बार तुर्की को चेतावनी भी दी थी। मिस्र ने तो यहां तक कहा है कि अगर तुर्की समर्थित मिलिशिया सिर्ते शहर की ओर आगे बढ़ते हैं तो वह सैन्य कार्रवाई करने के लिए विवश हो जाएगा।

पढ़ें- चीन सीमा पर दुनिया की सबसे ऊंची रेल लाइन बिछा रहा भारत.. दिल्ली से …

बताया जा रहा है कि अल वाटिया एयरबेस पर किसी भी लड़ाकू विमान या ड्रोन की तैनाती पूर्वी लीबिया में तैनात दूसरे देशों के सैन्य अड्डों के लिए सीधा खतरा है। इसे लेकर फ्रांस ने भी तुर्की की आलोचना की थी और कहा था कि वह इसे जारी रखने की अनुमति नहीं देगा। मिस्र की कई वेबसाइट्स ने हॉक मिसाइल की बैटरी और रडार की तस्वीरें प्रकाशित की हैं जो अल वाटिया एयरबेस पर हुए हवाई हमले के बताए जा रहे हैं।

पढ़ें- गहलोत कैबिनेट के मंत्री का ऐलान, पायलट का देंगे साथ…

रविवार को लीबिया की सरकार ने भी मिस्र सरकार पर अल वाटिया एयरबेस पर हमला करने का आरोप लगाया था। हालांकि उन्होंने हमलावर जहाजों के बारे में कोई जानकारी नहीं दी थी। वहीं, तुर्की और कतर की मीडिया ने कहा कि इस बमबारी में कोई भी सैनिक हताहत नहीं हुआ। जबकि द अरब वीकली ने सूत्रों के हवाले से कहा कि इस हमले में तुर्की के कई सैनिकों की मौत हो गई। जबकि, घायलों को अल जमील शहर के एक अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।