2015 के पेरिस हमला मामले में 20 आरोपियों के खिलाफ सुनवाई शुरू |

2015 के पेरिस हमला मामले में 20 आरोपियों के खिलाफ सुनवाई शुरू

2015 के पेरिस हमला मामले में 20 आरोपियों के खिलाफ सुनवाई शुरू

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:49 PM IST, Published Date : September 8, 2021/7:39 pm IST

पेरिस, आठ सितंबर (एपी) इस्लामिक स्टेट समूह द्वारा 2015 में पेरिस में किए गए हमले से जुड़े मामले में 20 आरोपियों के खिलाफ बुधवार को फ्रांस में सुनवाई शुरू हुई। हमले में 130 लोगों की मौत हो गई थी और सैकड़ों लोग घायल हो गए थे।

आरोपियों को एक-एक कर अदालत कक्ष में बने शीशे के बॉक्स में ले जाया गया जहां चारों तरफ सुरक्षाकर्मी तैनात थे।

नौ बंदूकधारियों और आत्मघाती बम हमलावरों ने फ्रांस के राष्ट्रीय फुटबॉल स्टेडियम, एक कंसर्ट हॉल व रेस्तराओं में 13 नवंबर 2015 को हमला किया था। हमले में बचे लोगों के साथ ही मृतकों के परिजन एवं शुभचिंतक अदालत कक्ष में मौजूद थे।

उस रात के हमले में चरमपंथी समूह का एकमात्र बचा आतंकवादी सालाह अब्देसलाम मुख्य आरोपी है। अब्देसलाम काले कपड़े पहने हुए अदालत में पेश हुआ।

आरोपियों में सबसे पहले अब्देसलाम को बुलाया गया और उसे खुद की पहचान बताने के लिए कहा गया। उसके पेशे के बारे में पूछे जाने पर अब्देसलाम ने कहा कि ‘‘उसकी आकांक्षा इस्लामिक स्टेट के लिए लड़ाकू बनना है।’’

सुनवाई तय समय के करीब एक घंटे बाद शुरू हुई और विलंब के लिए कोई कारण नहीं बताया गया।

अब्देसलाम एकमात्र आरोपी है जिस पर हत्या का मुकदमा है। आईएस के इसी नेटवर्क ने कुछ महीने बाद ब्रुसेल्स में हमला कर 32 लोगों की हत्या कर दी थी।

उस रात एक कैफे में मारे गए एक व्यक्ति की मां डोमिनिक काइलमोस ने कहा कि सुनवाई उनके दुख को कम करने के साथ ही देश के लिए भी महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा, ‘‘हत्यारों, इन आतंकवादियों ने सोचा कि वे भीड़ पर गोलियां चला रहे हैं। लेकिन यह भीड़ नहीं थी– ये व्यक्ति विशेष थे जिनका जीवन था, जिनका प्यार था, जिनकी उम्मीदें थीं और इस बारे में हमें सुनवाई के दौरान बात करने की जरूरत है। यह महत्वपूर्ण है।’’

मामले में 20 लोग आरोपी हैं लेकिन इनमें से छह लोगों पर उनकी गैर मौजूदगी में मुकदमा चलेगा। अब्देसलाम ने किराये की अपनी कार उत्तरी पेरिस में छोड़ दी थी और ब्रुसेल्स अपने घर भाग गया। उसने जांचकर्ताओं को कुछ भी बताने से इंकार किया है, लेकिन उसके पास हमले के बारे में सवालों के जवाब के साथ ही यूरोप एवं विदेशों में हमले की योजना बनाने वाले लोगों की जानकारी है।

एपी नीरज अविनाश

अविनाश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers