इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में सुनवाई शुरू हुई | Trial begins in corruption case against Israeli PM Netanyahu

इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में सुनवाई शुरू हुई

इजराइल के प्रधानमंत्री नेतन्याहू के खिलाफ भ्रष्टाचार के मामले में सुनवाई शुरू हुई

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : February 8, 2021/8:40 am IST

यरूशलम, आठ फरवरी (एपी) इजराइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू सोमवार को यरूशलम की अदालत में अपने पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों पर औपचारिक रूप से जवाब देने के लिए पेश हुए। कुछ ही हफ्तों बाद यहां आम चुनाव होने हैं।

नेतन्याहू पर पिछले वर्ष तीन अलग मामलों में धोखाधड़ी, विश्वासघात और रिश्वत लेने के आरोप लगे थे। हाल के महीनों में इजराइल के लोग बड़ी संख्या में एकत्रित होकर हर सप्ताहांत पर प्रदर्शन कर भ्रष्टाचार के आरोपों में घिरे नेतन्याहू के इस्तीफे की मांग कर रहे हैं। आलोचकों का कहना है कि नेतन्याहू कोरोना वायरस संकट से भी उचित तरीके से नहीं निबटे।

नेतन्याहू की पेशी के दौरान भी अदालत के बाहर बड़ी संख्या में लोग एकत्रित हो गए।

आरोप है कि उन्होंने अपने सम्पन्न मित्रों से महंगे उपहार स्वीकार किए और अपने तथा अपने परिवार के पक्ष में खबरें दिखाने के बदले में मीडिया क्षेत्र के दिग्गजों को लाभ पहुंचाने के प्रस्ताव दिए।

इजराइल पर सबसे लंबे समय तक राज करने वाले नेतन्याहू ऐसे पहले प्रधानमंत्री होंगे जिन पर पद पर रहने के दौरान भ्रष्टाचार के आरोपों में मामला चला।

नेतन्याहू ने सभी आरोपों से इनकार किया है। उन्होंने पद से इस्तीफा देने से भी इनकार कर दिया है।

उनके खिलाफ मामला पिछले वर्ष मई में शुरू हुआ था।

एपी

मानसी शाहिद

शाहिद

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)