पाकिस्तानी लड़ाकों पर तुर्की का जर्बदस्त हमला, आखिर दोस्त क्यों बन गया दुश्मन | Turkish attack on Pakistani fighters Why become enemies

पाकिस्तानी लड़ाकों पर तुर्की का जर्बदस्त हमला, आखिर दोस्त क्यों बन गया दुश्मन

पाकिस्तानी लड़ाकों पर तुर्की का जर्बदस्त हमला, आखिर दोस्त क्यों बन गया दुश्मन

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:12 PM IST, Published Date : March 8, 2020/7:29 am IST

इदलिब। सीरिया में जंग जारी है। बशर अल असद सरकार और उनके खिलाफ लड़ाकों का द्वंद जारी है। इस बीच एक चौंकाने वाली खबर है । पाकिस्तान के सबसे बड़े समर्थक तुर्की के हमले में पाक के 50 लड़ाकों की मौत हो गई है। पाकिस्तानी लड़ाके वर्तमान सीरिया की सरकार की तरफ से युद्ध में भाग ले रहे हैं। तुर्की ने सीरिया की मौजूदा सरकार से लड़ने के लिए हज़ारों सैनिक वहां भेजे हैं।

ये भी पढ़ें – तत्काल टिकिट बुकिंग में फर्जीवाड़ा रोकने ये हैं नए नियम, रेलमंत्री …

विदेशी मीडिया के मुताबिक तुर्की के ताजा हमले में 50 से ज़्यादा पाकिस्तानी लड़ाके मारे गए हैं। हालांकि पाकिस्तान ने इन मौतों की पुष्टि नहीं की है। पाकिस्तानी लड़ाके लीवा ज़ैनबियून संगठन के हो सकते हैं । बता दें कि इस संगठन में पाकिस्तान के शिया समर्थक मौजूद हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस संगठन को ईरान के रेवूल्युशनरी गार्ड ने तैयार किया है। इस आर्गेनाइजेशन का मकसद है ईरान और सीरिया में शिया समुदाय की रक्षा करना है। विदेशी रिपोर्टस की मानें तो इस वक्त सीरिया में करीब 800 पाकिस्तानी लड़ाके जंग के मैदान में मौजूद हैं।

ये भी पढ़ें – अनिल अंबानी समेत कई डिफॉल्टर कंपनियों की वजह से डूबने के कगार पर YE…

साल 2015 से सीरिया के इदलिब शहर पर कई संगठनों ने अपना कब्ज़ा जमा रखा है। इन संगठनों में अल कायदा और हयात तहरीर अल भी शामिल हैं। यूएन की रिपोर्ट के मुताबिक इदलिब में इन संगठनों के करीब 12-15 हज़ार लड़ाके हैं। इस्लामिक स्टेट यानि आईएस के भी सैकड़ों आतंकी सीरिया की सरकार के खिलाफ युद्ध कर रहे हैं।