अनिल अंबानी समेत कई डिफॉल्टर कंपनियों की वजह से डूबने के कगार पर YES बैंक, बकाया है हजारों करोड़ | YES Bank on the verge of sinking due to many defaulting companies including Anil Ambani

अनिल अंबानी समेत कई डिफॉल्टर कंपनियों की वजह से डूबने के कगार पर YES बैंक, बकाया है हजारों करोड़

अनिल अंबानी समेत कई डिफॉल्टर कंपनियों की वजह से डूबने के कगार पर YES बैंक, बकाया है हजारों करोड़

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : March 7, 2020/8:22 am IST

मुंबई। देश के 5वें सबसे बड़े प्राइवेट बैंक की लिस्ट में शुमार होने वाले यस बैंक अब डूबने की कगार पर पहुंच गया है। इसके पीछे की वजह बैंक का लगातार एनपीए की समस्या से जूझना है। आपको बता दें कि अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस ग्रुप सहित कई ऐसी डिफॉल्टर कंपनियां जिस पर भी यस बैंक के हजारों करोड़ों रुपए बकाया है।

Read More News: कोरोना वायरस ने गिराए दाम, अंडे से सस्ता बिक रहा चिकन

यस बैंक के संस्थापक और पूर्व सीईओ राणा कपूर को लेकर कहा जाता रहा है कि वह किसी भी कंपनी को लोन नियम और प्रक्रिया के तहत नहीं बल्कि रिश्तों के आधार पर देते थे। यही वजह है कि आज कई कंपनियों ने यस बैंक से उधार लेने के बाद डिफॉल्टर हो गए। वहीं अब आलम ऐसा है कि ख्याति में पहुंचने के बाद अब डूबने की कगार पर खड़ा है।

Read More News: Yes Bank ने बढ़ा दी ‘भगवान’ की चिंता, ज्यादा ब्याज पाने के लालच में…

खबरों के अनुसार आईएस एंड एफएस, अनिल अंबानी ग्रुप और तमाम अन्य ऐसी कंपनियों को यस बैंक ने लोन बांट दिए। जो डिफॉल्टर साबित हुईं। सीजी पावर, एस्सार पावर, वरदराज सीमेंट समेत ऐसी कई कंपनियों पर हजारों करोड़ रुपये यस बैंक के बकाया हैं, जिन्होंने उसकी नींव हिला दी और अंत में रिजर्व बैंक को कामकाज संभालना पड़ा।

Read More News: यूपीए सरकार में इन कं​पनियों को दिए गए लोन हुए डिफाल्ट, वित्तमंत्री…

विश्लेषकों के मुताबिक अनिल अंबानी के नेतृत्व वाले रिलायंस ग्रुप की कई कंपनियों पर भी यस बैंक के 13,000 करोड़ रुपये बाकी हैं। बैंकिंग सेक्टर से लेकर शेयर मार्केट तक को हिलाने वाले आईएल एंड एफएस पर यस बैंक के 2,442 करोड़ रुपये बकाया हैं, जिसे एनपीए में डाल दिया गया। इसके अलावा एस्सल ग्रुप पर यस बैंक के 3,300 करोड़ रुपये बकाया हैं।

Read More News: बैंक के पूर्व ब्रांच मैनेजर को सज़ा, 9 लाख रु जुर्माने के साथ 10 साल…

शु्क्रवार को आरबीआई ने लगाई पाबंदी
एनपीए की समस्याओं के बीच आरबीआई ने​ निर्देश जारी किया। इसके अनुसार यस बैंक में बचत, चालू या किसी अन्य जमा खाते से एक महीने के दौरान 50 हजार रुपये से ज्यादा धनराशि नहीं निकाली जा सकेगी। इसके अलावा यदि किसी के बैंक में एक से ज्यादा खाते हैं तो भी 50 हजार से ज्यादा धनराशि नहीं निकाली जा सकेगी। दूसरी ओर एसबीआई बोर्ड ने येस बैंक में निवेश के लिए ‘सैद्धांतिक’ स्वीकृति दे दी है।

Read More News: YES बैंक संकट में: 1 महीने तक 50 हजार ही निकाल पाएंगे लोग, ग्राहको..