यूक्रेन का शहर ल्वीव धमाकों से दहला |

यूक्रेन का शहर ल्वीव धमाकों से दहला

यूक्रेन का शहर ल्वीव धमाकों से दहला

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:39 PM IST, Published Date : May 17, 2022/12:46 pm IST

ल्वीव (यूक्रेन), 17 मई (एपी) यूक्रेन का पश्चिम शहर ल्वीव कई धमाकों से दहल गया है।

शहर में अमेरिकी समाचार एजेंसी ‘एसोसिएटिड प्रेस’ की एक टीम को रात को आसमान में धमाकों की चमक दिखी ।

प्रत्यदर्शियों के मुताबिक, कम से कम आठ विस्फोट हुए हैं।

ल्वीव क्षेत्रीय सेना प्रशासन के प्रमुख एम कोज़ीत्सकी ने कहा कि रूसियों ने यवोरिव जिले में सैन्य बुनियादी ढांचे पर गोलाबारी की थी। यवोरीव शहर पोलैंड की सीमा से लगभग 15 किलोमीटर दूर है।

ल्वीव के मेयर एंड्री सदोवी ने फेसबुक पर कहा कि मिसाइलों के शहर में गिरने की कोई पुष्टि नहीं हुई है।

उन्होंने कहा, “ उनका शुक्रिया जिन्होंने इससे हमारे आसमान की रक्षा की। सुबह में हम सटीक जानकारी दे पाएंगे।”

अन्य घटनाक्रम

वाशिंगटन: दुनिया के सबसे बड़े मानवीय नेटवर्क इंटरनेशल फेडरेशन ऑफ रेड क्रॉस एंड रेड क्रीसेंट सोसाइटीज़ के प्रमुख फ्रांसेस्को रोक्का ने सोमवार को कहा कि रूस के हमले से बचने के लिए यूक्रेन से भाग रहे लाखों लोगों को तेज़ी से शरण देना यूरोप के ‘दोहरे मानकों’ को दर्शाता है, क्योंकि उन्होंने अफ्रीका, पश्चिम एशिया और अन्य स्थानों से आने वाले लोगों के प्रति ऐसी तत्परता नहीं दिखाई है।

उन्होंने कहा कि वह पूर्वी यूक्रेन के डोनबास से भाग रहे लोगों और नाइजीरिया में बोको हराम चरमपंथी समूह से बचकर भाग रहे लोगों में कोई फर्क नहीं समझते हैं।

उन्होंने यह भी कहा कि जो लोग हिंसा से बचकर भाग रहे हैं और सुरक्षा चाह रहे हैं, उनके साथ समान तरीके से व्यवहार करना चाहिए।

कीव: यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदीमीर ज़ेलेंस्की ने कहा कि मारियुपोल में अजोवस्तल इस्पात संयंत्र से घायल लड़ाकों को निकाल कर अलाववादियों के नियंत्रण वाले क्षेत्रों के अस्पताल ले जाया गया है ताकि उनकी जान बचाई जा सके।

यूक्रेन की सेना के मुताबिक, सोमवार को इस संयंत्र से यूक्रेन के 260 लड़ाकों को निकाला गया है जिनमें से कुछ बुरी से जख्मी थे।

उप रक्षा मंत्री हन्ना मालियर ने कहा कि गंभीर रूप से जख्मी 53 लड़ाकों को मारियुपोल के पूरब में नोवोज़ोव्स्क के एक अस्पताल में ले जाया गया है । इसके अलावा मानवीय गलियारे के जरिए 211 लड़ाकों को ओलेनिव्का ले जाया गया है।

जेलेंस्की ने रात में अपने संबोधन में कहा, “यूक्रेन की जरूरत है कि यूक्रेनी नायक जीवित रहें। यही हमारा सिद्धांत है। हमारी सेना और खुफिया एजेंसियों ने मारियुपोल के रक्षकों को बचाने के लिए अभियान शुरू कर दिया है। लोगों को घर लाने के लिए काम जारी है, और इसके लिए विनम्रता और समय की आवश्यकता होती है।”

——

वाशिंगटन: अमेरिकी सीनेट यूक्रेन को 40 अरब डॉलर की सहायता देने के विधेयक पर सोमवार रात को मतदान कर सकती है। रिपब्लिन पार्टी के सदस्य इस विधेयक का विरोध कर रहे हैं।

मतदान के बाद यह विधेयक इस हफ्ते के अंत तक राष्ट्रपति जो बाइडन के पास उनकी मंजूरी के लिए भेजा जाएगा। हालांकि इससे पहले मार्च में यूक्रेन को 13 अरब डॉलर की सहायता देने पर संसद एकमत थी।

___

वारसॉ (पोलैंड): पोलैंड के कृषि मंत्री ने सोमवार कहा कि जबतक रूस यूक्रेन को काला सागर बंदरगाहों से खेप भेजने रोकता है तबतक वह पोलैंड के माध्यम से अनाज का निर्यात कर सकता है ।

कृषि मंत्री और उपप्रधानमंत्री हेनरिक कोवाल्स्की वारसॉ में अमेरिकी कृषि मंत्री टॉम विलसैक, यूक्रेन के कृषि सचिव और यूरोपीय संघ के कृषि आयुक्त के साथ बातचीत कर रहे थे।

यूक्रेन दुनिया के बाजार में अनाज का निर्यात करता है लेकिन जंग की वजह से यह बाधित हुआ है इससे दुनिया भर में महंगाई के बढ़ने की आशंका है।

विलसैक ने रूस द्वारा यूक्रेन का अनाज चोरी करने और भूख को युद्ध के एक औजार के तौर पर उपयोग करने की निंदा की।

—-

इस्तांबुल (तुर्की): यूक्रेन की गायिका एवं यूरोविज़िन गीत प्रतियोगिता की विजेता रुसलाना ने तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन से अपील की है कि वह मारियुपोल से यूक्रेन के लड़ाकों को बचाएं।

उन्होंने इस्तांबुल में मारियुपोल के तथाकथित रक्षकों की मांओं और पत्नियों की मौजूदगी में यह टिप्पणी की है।

—–

बुडापेस्ट (हंगरी): यूरोपीय संघ के नेताओं की ओर से रूस के तेल पर प्रतिबंध लगाने पर जोर देने के बीच हंगरी के प्रधानमंत्री ने सोमवार को कहा कि उनका देश अपनी ऊर्जा सुरक्षा को नकारात्मक रूप से प्रभावित करने वाले किसी भी प्रतिबंध का समर्थन नहीं करेगा।

हंगरी की संसद में एक भाषण में, राष्ट्रवादी नेता विक्टर ओरबान ने कहा कि हंगरी यूरोपीय संघ के प्रतिबंधों को तब तक ही नहीं रोकेगा जब तक वे ‘हंगरी की आर्थिक सुरक्षा के मुश्किल खड़ा नहीं करते।”

उन्होंने कहा, ‘‘ ….. (लेकिन) मुझे किसी महाद्वीपीय नाकेबंदी के कभी सफल होने की बात याद नहं आ पा रही है।’’

—-

मॉस्को: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन का कहना है कि रूस को स्वीडन या फिनलैंड के नाटो सदस्यता के लिए आवेदन करने से ‘कोई समस्या नहीं है’ लेकिन वह इन देशों में किसी भी सैन्य विस्तार पर प्रतिक्रिया करेगा।

फिनलैंड और स्वीडन पर चर्चा करते हुए पुतिन ने कहा कि इस अर्थ में इन देशों के विस्तार से रूस के लिए कोई सीधा खतरा नहीं है, लेकिन इस क्षेत्र में सैन्य बुनियादी ढांचे का विस्तार होने पर निश्चित रूप से प्रतिक्रिया दी जाएगी।

——

पेरिस: यूरोपीय संघ और अमेरिका ने सोमवार को वैश्विक अर्थव्यवस्था पर यूक्रेन युद्ध के ‘नकारात्मक प्रभावों को कम करने’ के लिए अपने कार्यों के बीच तालमेल बढ़ाने पर सहमति व्यक्त की।

यूरोपीय संघ आयोग और अमेरिकी प्रशासन के प्रतिनिधि सहयोग के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए पेरिस के दक्षिण-पश्चिम में सैकले में मिले थे।

यूरोपीय संघ-अमेरिका व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद की सोमवार की बैठक के बाद एक संयुक्त बयान में कहा गया है कि वे यूक्रेन की अर्थव्यवस्था को फिर से खड़ा करने के लिए उसके साथ संयुक्त रूप से काम करने तथा व्यापार और निवेश लाने में मदद करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

वे रूस की ओर से सूचनाओं को प्रभावित करने और हस्तक्षेप की पहचान करने के लिए एक ‘सामान्य विश्लेषणात्मक ढांचा’ विकसित करने पर भी सहमत हुए।

___

कीव: यूक्रेन के सीमा रक्षकों का कहना है कि उन्होंने सोमवार की सुबह उत्तरी सूमी क्षेत्र में सेना भेजने के रूसी प्रयास को नाकाम कर दिया।

सीमा रक्षक सेवा ने कहा कि रूसी बलों ने रूस से सीमा पार करने वाले समूह को कवर देने की कोशिश में मोर्टार, ग्रेनेड लांचर से गोले दागे और मशीनगन से गोलीबारी की थी।

सीमा रक्षक सेवा ने कहा कि उसके अधिकारियों ने जवाबी गोलीबारी की और रूसी समूह को रूस सीमा में वापस जाने के लिए मजबूर किया।

एपी

नोमान राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers