यह समझ लें कि पुराना पीठ दर्द मस्तिष्क से उत्पन्न होता है तो तेजी से ठीक होने में मदद मिल सकती है : अध्ययन |

यह समझ लें कि पुराना पीठ दर्द मस्तिष्क से उत्पन्न होता है तो तेजी से ठीक होने में मदद मिल सकती है : अध्ययन

यह समझ लें कि पुराना पीठ दर्द मस्तिष्क से उत्पन्न होता है तो तेजी से ठीक होने में मदद मिल सकती है : अध्ययन

:   Modified Date:  November 6, 2023 / 11:28 AM IST, Published Date : November 6, 2023/11:28 am IST

(योनी अशर, यूनिवर्सिटी ऑफ कोलोराडो अंसचुट्ज़ मेडिकल कैंपस)

ऑरोरा (यूएस), छह नवंबर (द कन्वरसेशन) पुराने पीठ दर्द से पीड़ित अधिकांश लोग स्वाभाविक रूप से सोचते हैं कि उनका दर्द चोट या शरीर में अन्य समस्याओं जैसे गठिया या उभरी हुई डिस्क के कारण होता है। लेकिन हमारी शोध टीम ने पाया है कि मस्तिष्क में होने वाली प्रक्रिया के रूप में दर्द के मूल कारण के बारे में सोचने से रिकवरी को बढ़ावा देने में मदद मिल सकती है। यह मेरे और मेरे सहकर्मियों द्वारा किए गए एक अध्ययन का एक प्रमुख निष्कर्ष है, जो हाल ही में एक मासिक ओपन-एक्सेस मेडिकल जर्नल जेएएमए नेटवर्क ओपन में प्रकाशित हुआ।

हम दर्द पुनर्संसाधन थेरेपी नामक एक मनोवैज्ञानिक उपचार का अध्ययन कर रहे हैं जो मस्तिष्क में अप्रभावी और अनावश्यक दर्द संकेतों को ‘‘बंद’’ करने में मदद कर सकता है। ऐसा करने के लिए, हमने एक अध्ययन किया जिसमें कुछ लोगों को दर्द निवारण थेरेपी उपचार प्राप्त करने के लिए यादृच्छिक रूप से चुना गया, जबकि कुछ को उनकी पीठ में प्लेसबो इंजेक्शन दिया गया।

हमने पुराने पीठ दर्द से पीड़ित 21 से 70 वर्ष की उम्र के 151 वयस्कों को शामिल किया। हमने पाया कि 66% प्रतिभागियों ने दर्द पुनर्प्रसंस्करण थेरेपी के बाद दर्द-मुक्त या लगभग दर्द-मुक्त होने की बात कही, जबकि प्लेसबो प्राप्त करने वाले 20% लोगों ने ऐसा कहा।

ये परिणाम उल्लेखनीय थे क्योंकि मनोवैज्ञानिक उपचारों के पिछले परीक्षणों में शायद ही कभी लोगों ने पुराने दर्द से पूरी तरह ठीक होने की सूचना दी हो। इसलिए हमें यह बेहतर ढंग से समझने की जरूरत है कि यह उपचार कैसे काम करता है: लोगों की सोच में ऐसा क्या बदलाव आया जिससे उन्हें पुराने पीठ दर्द से उबरने में मदद मिली?

यह क्यों मायने रखती है

पुराने समय से चला आ रहा दर्द आज सबसे बड़ी स्वास्थ्य समस्याओं में से एक है। यह अमेरिका में विकलांगता का प्रमुख कारण है, और इसकी आर्थिक लागत मधुमेह या कैंसर से भी अधिक है।

सबसे आम दीर्घकालिक दर्द पीठ दर्द है। कई मरीज़ – और डॉक्टर – पीठ की विभिन्न समस्याओं की पहचान करने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं जिनके बारे में उन्हें संदेह है कि यह दर्द का कारण हो सकता है। इसलिए वे हर तरह के उपचार आज़माते हैं, लेकिन अक्सर कोई फायदा नहीं होता।

वैज्ञानिकों की बढ़ती संख्या अब यह मानती है कि पुराने पीठ दर्द के कई मामले मुख्य रूप से मस्तिष्क में परिवर्तन के कारण होते हैं। दर्द किसी चोट से उत्पन्न हो सकता है, लेकिन फिर दर्द प्रणाली वहीं ‘‘अटक’’ सकती है और चोटें ठीक होने के बाद भी लंबे समय तक दर्द जारी रख सकती है।

दर्द मस्तिष्क का अलार्म सिस्टम है, जो हमें हमारे शरीर पर चोट या अन्य खतरों के बारे में बताता है। अधिकांश समय, सिस्टम अच्छी तरह से काम करता है, हमें सटीक रूप से चेतावनी देता है कि हमारे शरीर का एक हिस्सा घायल हो गया है और उसे संरक्षित करने की आवश्यकता है। लेकिन जब कोई व्यक्ति महीनों, वर्षों या दशकों तक दर्द में रहता है, तो दर्द प्रसंस्करण मार्ग के अपना काम ठीक से नहीं करने की संभावना बढ़ जाती है, और मस्तिष्क क्षेत्र जो आमतौर पर दर्द में शामिल नहीं होते हैं, वे इसमें शामिल होने लगते हैं। क्रोनिक दर्द से ग्लियाल कोशिकाओं में गतिविधि का स्तर भी बढ़ जाता है, जो मस्तिष्क की प्रतिरक्षा प्रणाली का हिस्सा हैं। मस्तिष्क में होने वाले ये सभी परिवर्तन दर्द को ‘‘गहरा’’ करने का काम करते हैं, जिससे यह बना रहता है।

लोग, बहुत स्वाभाविक रूप से, सोचते हैं कि यदि उनकी पीठ में दर्द होता है, तो पीठ में कोई समस्या होगी – भले ही हम शोधकर्ता जानते हैं कि अक्सर ऐसा नहीं होता है।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि सिर्फ इसलिए कि संकेत मस्तिष्क में उत्पन्न होता है, दर्द कम वास्तविक नहीं है। दर्द हमेशा वास्तविक होता है, चाहे कुछ भी हो। लेकिन इसका प्रभावी ढंग से इलाज करने के लिए, मूल कारण की सटीक पहचान करना आवश्यक है।

हम अपना काम कैसे करते हैं

अपने अध्ययन में, हमने लोगों से अपने शब्दों में यह बताने के लिए कहा कि वे क्या सोचते हैं कि उनके पुराने पीठ दर्द का कारण क्या है। यह एक सरल प्रश्न है, लेकिन कुछ अध्ययनों ने अपने प्रतिभागियों से उनके दर्द के स्रोत का वर्णन करने के लिए कहा।

हमारे अध्ययन में प्रतिभागियों ने चोटों, कमजोर मांसपेशियों, गठिया और अन्य शारीरिक कारकों को अपने दर्द का कारण बताया। लगभग किसी ने भी मन या मस्तिष्क के बारे में कुछ भी उल्लेख नहीं किया।

दर्द पुनर्संसाधन चिकित्सा का एक मुख्य लक्ष्य लोगों को उनके दर्द के कारणों के बारे में अलग ढंग से सोचने में मदद करना है। जब हमने प्रतिभागियों का दर्द पुनर्प्रसंस्करण थेरेपी से इलाज किया, तो लोगों द्वारा बताए गए दर्द के लगभग आधे कारण मन या मस्तिष्क से संबंधित थे। उन्होंने कहा कि ‘‘चिंता’’, ‘‘भय’’ या ‘‘तंत्रिका मार्ग’’ जैसी चीजें उनके दर्द का कारण थीं।

जितना अधिक लोग इस प्रकार की समझ में आते गए, उतना ही अधिक उनका पीठ दर्द कम होता गया। हमारा मानना ​​है कि समझ में यह बदलाव भय और दर्द से बचाव को कम करता है, जो मस्तिष्क में दर्द के मार्गों को कम कर सकता है और व्यायाम और सामाजिककरण जैसे स्वस्थ, दर्द कम करने वाले व्यवहारों को बढ़ावा दे सकता है।

अपने स्वास्थ्य प्रदाताओं से पूछें, या इन ऑनलाइन संसाधनों की जांच करें जो यह आकलन करने में आपकी सहायता कर सकते हैं कि मस्तिष्क पुराने दर्द में भूमिका निभा रहा है या नहीं।

दर्द के अंतर्निहित कारणों की सटीक पहचान करना इसे ठीक करने की दिशा में पहला कदम है।

द कन्वरसेशन एकता एकता

एकता

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)