Unique 'Buddha Pendant' found in Mohenjodaro after heavy rains

भारी बारिश के बाद यहां निकली भगवान बुद्ध की अनोखी मूर्ति, एक्सपर्ट भी हुए हैरान

Unique 'Buddha Pendant' found : जिसे ‘बुद्ध पेंडेंट’ कहा जा रहा है। स्थानीय मीडिया में आई रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आयी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:29 PM IST, Published Date : August 5, 2022/6:05 pm IST

कराची। Found Unique Lord Buddha  : पाकिस्तान के सिंध प्रांत में भारी बारिश के बाद वहां स्थित पुरातात्विक स्थल मोहनजोदाड़ो के निकट एक अनूठी प्राचीन वस्तु पायी गई है, जिसे ‘बुद्ध पेंडेंट’ कहा जा रहा है। स्थानीय मीडिया में आई रिपोर्ट में यह जानकारी सामने आयी।

यह भी पढ़ेंः  Video: विशालकाय अजगर ने जकड़ ली पूरी वैन, वीडियो हो रहा वायरल..

‘डॉन’ अखबार की खबर के मुताबिक, तीन अगस्त को भारी बारिश के बाद पुरातात्विक महत्व की यह वस्तु मोहनजोदाड़ों के दक्षिणी दीक्षित क्षेत्र में पायी गई।पुरातात्विक स्थल के करीब स्थित धनाड गांव के निवासी एवं निजी पर्यटक गाइड इरशाद अहमद सोलांगी ने बृहस्पतिवार को कहा कि बुधवार को हुई भारी बारिश के बाद उन्हें यह वस्तु एक गहरे स्थान पर मिली थी।

यह भी पढ़ेंः दमोह की तीन नगर पालिका से भाजपा का सूपड़ा साफ, एक पर निर्दलीय तो दो पर इस पार्टी ने मारी बाजी

खबर के मुताबिक, इस वस्तु के मिलने के बाद इरशाद ने तत्काल इसकी सूचना स्थल संरक्षक नवीद संगाह को दी। पुरातत्व विभाग के वरिष्ठ संरक्षणवादी अली हैदर ने भी इसकी पुष्टि की कि भारी बारिश के कारण ही अनूठी वस्तु सामने आ सकी।

यह भी पढ़ेंः ITBP में निकली बंपर वैकेंसी, 10वीं पास कर सकते हैं आवेदन, हर महीने मिलेगी 69000 तक मिलेगी सैलरी

पुरातत्व एवं संग्रहालय विभाग के पूर्व मुख्य अभियंता और वर्तमान में ‘एंडोवमेंट फंड ट्रस्ट’ (ईएफटी) के परियोजना निदेशक के रूप में काम कर रहे मोहन लाल ने वस्तु की जांच करने के बाद इसकी पहचान ‘बुद्ध पेंडेंट’ के रूप में की।

और भी है बड़ी खबरें…

 
Flowers