विमानों, ट्रेनों और सार्वजनिक परिवहन में मास्क न पहनने पर देना होगा भारी जुर्माना.. यहां के लिए आदेश

अमेरिका ने विमानों में मास्क न पहनने पर जुर्माना राशि दोगुनी की Heavy fine to be paid for not wearing masks in planes, trains and public transport

Edited By: , September 10, 2021 / 11:22 AM IST

वाशिंगटन, 10 सितंबर (एपी) अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने बृहस्पतिवार को चेतावनी दी कि विमानों, ट्रेनों और सार्वजनिक परिवहन के अन्य साधनों में मास्क पहनने के नियम का उल्लंघन करने के लिए लोगों पर लगायी जाने वाली जुर्माना राशि दोगुनी की जाएगी। साथ ही उन्होंने कहा कि उल्लंघनकर्ता ‘‘जुर्माना भरने के लिए तैयार’’ रहें।

पढ़ें- हाथियों के बढ़ते आतंक को लेकर मंत्री अमरजीत भगत ने जताई चिंता, कहा- माइनिंग के कारण भी माइग्रेट हो रहे हाथी 

परिवहन सुरक्षा प्रशासन ने कहा कि पहली बार नियमों का उल्लंघन करने वालों पर संभावित रूप से 500 से 1,000 डॉलर और दूसरी बार के उल्लंघनकर्ताओं पर 1,000 से 3,000 डॉलर का जुर्माना लगाया जा सकता है। ये नियम शुक्रवार से प्रभावी होंगे।

पढ़ें- सस्ता हुआ कच्चा तेल, जानिए अपने शहर में पेट्रोल-डीजल के नए रेट 

अभी पहली बार नियमों का उल्लंघन करने वालों पर 250 डॉलर और दोबारा उल्लंघन करने वालों पर 1,500 डॉलर तक का जुर्माना लगाया जा सकता है।

पढ़ें- 14 साल की नाबालिग से सामूहिक दुष्कर्म, दो लॉज प्रबंधक समेत 16 लोगों को पुलिस ने किया गिरफ्तार 

बाइडन ने कहा, ‘‘अगर आप नियम तोड़ते हैं तो भरपाई के लिए तैयार रहे।’’ उन्होंने उन लोगों की भी आलोचना की जो मास्क पहनने की अनिवार्यता को लेकर अपना गुस्सा विमान के चालक दल के सदस्यों पर निकालते हैं।

पढ़ें- इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने सरकार का बड़ा कदम, खरीदने पर मिलेगी प्रोत्साहन राशि और ये सुविधा भी 

उन्होंने कहा, ‘‘थोड़ा सम्मान दिखाइए। विमान के कर्मियों और अन्य पर टेलीविजन पर आपने जो गुस्सा देखा, वह गलत है। वे अपना काम कर रहे हैं।’’