Russia-Ukraine Crisis: 'अब तीसरा विश्वयुद्ध ही है विकल्प' अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा बयान |

Russia-Ukraine Crisis: ‘अब तीसरा विश्वयुद्ध ही है विकल्प’ अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन का बड़ा बयान

रूस की सेना तेजी से यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला कर रही है। यह हमले का चौथा दिन है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने भी इस बात को लेकर चिंता जताई है कि जल्द ही रूस राजधानी कीव पर कब्जा कर सकता है। US President Joe Biden's big statement, said - now the third world war is the only option

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:52 PM IST, Published Date : February 27, 2022/10:39 am IST

नई दिल्ली: Russia-Ukraine Crisis: रूस की सेना तेजी से यूक्रेन की राजधानी कीव पर हमला कर रही है। यह हमले का चौथा दिन है। यूक्रेन के राष्ट्रपति ने भी इस बात को लेकर चिंता जताई है कि जल्द ही रूस राजधानी कीव पर कब्जा कर सकता है। राष्ट्रपति जेलेंस्की को अमेरिका ने यूक्रेन छोड़ने का प्रस्ताव दिया था लेकिन उन्होंने इससे इनकार कर दिया और कहा कि वह रूस के खिलाफ डटे रहेंगे।

अमेरिका और यूरोपीय यूनियन ने रूस पर कई प्रतिबंधों का ऐलान किया है। इसी बीच अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने बड़ा बयान देते हुए कहा है कि इन प्रतिबंधों का एक मात्र विकल्प तीसरा विश्वयुद्ध है। एक इंटरव्यू में बाइडन ने कहा कि रूस के खिलाफ युद्ध लड़ा जाना चाहिए। उन्होंने कहा दूसरा विकल्प यह है कि जो भी देश अंतरराष्ट्रीय कानूनों का पालन न करे, उसको कीमत चुकानी पड़े।

read more: संरा ने यूक्रेन में कम से कम 240 आम नागरिकों की मौत की पुष्टि की
अमेरिकी एजेंसी ने सैटलाइट तस्वीरें शेयर करते हुए दावा किया है कि यूक्रेन में काफी हद तक रूस ने कब्जा कर लिया है। वहीं यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए भारत ऑपरेशन गंगा चला रहा है। इसके तहत तीसरी फ्लाइट हंगरी के बुडापेस्ट से 240 नागरिकों को लेकर रवाना हो गई है। रूस-यूक्रेन युद्ध की पल-पल की जानकारी के लिए लाइव हिन्दुस्तान के साथ बनें रहें।

अमेरिका ने रूस पर कई पाबंदियां लगा दी हैं इसके अलावा रूसी राष्ट्रपति पुतिन की संपत्ति फ्रीज करने का आभी ऐलान किया है। इसके बाद पुतिन ने पलटवार किया और कहा कि वह भी विदेशी कंपनियों की संपत्ति फ्रीज कर देंगे। वहीं रूसी विदेश मंत्री ने कहा है कि वह यूक्रेन के साथ समझौते का प्रयास कर रहे हैं।

read more: एमबापे के दो गोल से पीएसजी ने बनायी 16 अंकों की बढ़त
यूक्रेन से लोग अपना घर बार छोड़कर दूसरे देशों में पलायन कर रहे हैं। यूक्रेन से लगभग 1 लाख 20 हजार लोग पोलैंड, मोल्दोवा और अन्य पड़ोसी देश जा चुके हैं। यूट्यूब ने भी रूस पर प्रतिबंध लगाए हैं। यूट्यूब ने रूसी चैनलों के यूट्यूब पर आने वाले ऐडवर्टीजमेंट से मिलना वाला पैसा देना बंद कर दिया है।

एक तरफ रूस आक्रमण कर रहा है तो दूसरी तरफ यूक्रेन ने भी दावा किया है कि उसने 3500 रूसी सैनिकों, 14 विमानों औऱ 8 हेलिकॉप्टरों को ढेर कर दिया है। यूक्रेन ने विमान गिराने की तस्वीरें भी जारी की हैं। रात में यूक्रेन और रूस के बीच का युद्ध और भी भीषण हो गया था।

read more: भारत में आने वाली है कोरोना की चौथी लहर! IIT कानपुर के एक्सपर्ट ने बताया कब से होगी शुरुआत
यूक्रेन का कहना है कि रूसी सेना ने खारकीव की गैस पाइपलाइन उड़ा दी है। ये यूक्रेन का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। रूस की मिसाइल से कीव के साउथ वेस्ट का एक ऑइल टर्मिनल ध्वस्त हो गया। शहर के मेयर ने इसका वीडियो शेयर किया।