उत्तर कोरिया तनाव के बीच अमेरिका, दक्षिण कोरिया के लड़ाकू विमानों ने अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया |

उत्तर कोरिया तनाव के बीच अमेरिका, दक्षिण कोरिया के लड़ाकू विमानों ने अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया

उत्तर कोरिया तनाव के बीच अमेरिका, दक्षिण कोरिया के लड़ाकू विमानों ने अपनी क्षमता का प्रदर्शन किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : June 7, 2022/4:42 pm IST

सियोल, सात जून (एपी) दक्षिण कोरिया और अमेरिकी सेनाओं के 20 लड़ाकू विमानों ने मंगलवार को दक्षिण कोरिया के पश्चिमी तट से उड़ान भरकर अपनी क्षमता को प्रदर्शित किया।

अमेरिका के एक वरिष्ठ अधिकारी ने चेतावनी दी थी की यदि उत्तर कोरिया अपने पहले परमाणु परीक्षण के लिए आगे बढ़ता है तो इसका जोरदार जवाब दिया जायेगा।

दक्षिण कोरिया के ‘ज्वाइंट चीफ ऑफ स्टॉफ’ ने कहा कि हवाई प्रदर्शन में एफ-35 विमान समेत 16 दक्षिण कोरियाई विमान और चार अमेरिकी एफ -16 लड़ाकू विमान शामिल थे। उन्होंने कहा कि इसका उद्देश्य उत्तर कोरिया की उकसावे वाली कार्रवाई का जवाब देने के लिए अपनी क्षमता को प्रदर्शित करना था।

उत्तर कोरिया ने रविवार को कई स्थानों से समुद्र की ओर कम दूरी वाली आठ बैलिस्टिक मिसाइलों का परीक्षण किया था।

यह परीक्षण अमेरिकी विमानवाहक पोत रोनाल्ड रीगन द्वारा फिलीपीन सागर में दक्षिण कोरिया के साथ तीन दिवसीय नौसैनिक अभ्यास के समापन के एक दिन बाद किया गया था।

दक्षिण कोरियाई और जापानी सहयोगियों के साथ गतिरोध पर चर्चा करने के लिए सियोल की यात्रा करते हुए, अमेरिकी उप विदेश मंत्री वेंडी शर्मन ने चेतावनी दी कि यदि उत्तर कोरिया एक और परमाणु परीक्षण करता है तो करारा जवाब दिया जायेगा।

उन्होंने कहा, ‘‘कोई भी परमाणु परीक्षण संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों का पूर्ण रूप से उल्लंघन होगा।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हम उत्तर कोरिया से अपनी अस्थिर और उत्तेजक गतिविधियों को रोकने और कूटनीति का रास्ता चुनने का आग्रह करना जारी रखे हुए हैं।’’

एपी

देवेंद्र नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers