अमेरिका-तालिबान के बीच अहम शांति समझौता, 30 देशों के साथ भारत भी होगा गवाहों में शामिल | US-Taliban peace agreement, India will also be included in the witnesses

अमेरिका-तालिबान के बीच अहम शांति समझौता, 30 देशों के साथ भारत भी होगा गवाहों में शामिल

अमेरिका-तालिबान के बीच अहम शांति समझौता, 30 देशों के साथ भारत भी होगा गवाहों में शामिल

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : February 29, 2020/11:34 am IST

वाशिंगटन। अमेरिका-तालिबान के बीच आज ऐतिहासिक और अहम शांति समझौता होगा। इस समझौते में 30 देश गवाह बनेंगे। भारत भी इस शांति समझौता में शामिल होगा। यह पहला मौका होगा जब भारत तालिबान से जुड़े किसी मामले में आधिकारिक तौर पर शामिल होगा।

Read More News: सोने की कीमतों में 7 साल की सबसे बड़ी गिरावट, घरेलू सर्राफा बाजार में दिखेगा बड़ा असर

बता दे कि अमेरिका, अफगानिस्तान में पिछले एक हफ्ते में हिंसा में कमी आई। स्थितियां कंट्रोल होने के बाद दोनों देश ने शांति समझौते पर हामी भरी। वहीं शांति समझौता पर हस्ताक्षर करने के लिए शनिवार को दिन घोषित किया गया। अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने शुक्रवार को इसकी घोषणा की। इसके साथ ही करीब 18 साल बाद अमेरिकी सैनिकों की वापसी का रास्ता भी साफ हो गया है।

Read More News: छत्तीसगढ़ में जारी है IAS अफसरों का तबादला, अब अजीत बसंत को बनाया गया 
शांति समझौत को लेकर ट्रंप ने अपने बयान में कहा कि ‘जल्द ही, मेरे निर्देश पर विदेश मंत्री माइक पोम्पिओ तालिबान के प्रतिनिधियों के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर करेंगे जबकि रक्षा मंत्री मार्क एस्पर अफगानिस्तान की सरकार के साथ संयुक्त घोषणा-पत्र जारी करेंगे।

Read More News: आयकर छापा: गुरूचरण सिंह होरा के यहां लाई गई नोट गिनने की मशीन, महापौर के भाई और 

ट्रंप ने आगे कहा कि ये प्रतिबद्धताएं अल कायदा, आईएसआईएस और अन्य आतंकवादी संगठनों से मुक्त नये अफगानिस्तान में दीर्घकालिक शांति स्थापित करने की दिशा में महत्त्वपूर्ण कदम को दर्शाती हैं। हम अफगान लोगों से शांति स्थापित करने और उनके देश के लिए नया भविष्य बुनने के अवसर का लाभ लेने की अपील करते हैं।

Read More News: आजम खां पर लगे है बकरी और भैंस चोरी समेत 47 आरोप, भारी सुरक्षा व्यवस्था के बीच लाया गया