सोने की कीमतों में 7 साल की सबसे बड़ी गिरावट, घरेलू सर्राफा बाजार में दिखेगा बड़ा असर | 7-year biggest decline in gold prices, domestic bullion market will see big impact

सोने की कीमतों में 7 साल की सबसे बड़ी गिरावट, घरेलू सर्राफा बाजार में दिखेगा बड़ा असर

सोने की कीमतों में 7 साल की सबसे बड़ी गिरावट, घरेलू सर्राफा बाजार में दिखेगा बड़ा असर

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:34 PM IST, Published Date : February 29, 2020/10:38 am IST

नई दिल्ली। दुनियाभर में सोने की कीमतों में बड़ी गिरावट की खबर है, बताया जा रहा है कि कोरोना वायरस की वजह से कम होती बिजनेस गतिविधियों के चलते आई शेयर बाजारों में गिरावट के बाद अपने आप को घाटे से उबारने के लिए निवेशकों ने सोने को बेचा है। अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर शुक्रवार को सोने की कीमतें 5 फीसदी तक लुढ़क गई।

ये भी पढ़ें: किसान और कृषि को बढ़ावा, किसान संगठनों को मोदी सरकार देगी 15 लाख, ऐसे मिलेगा …

2013 के बाद यानि की लगभग 7 साल में सोने की कीमतों में एक दिन में इतनी बड़ी गिरावट आई है, एक्सपर्ट्स का कहना है कि इसका असर घरेलू सर्राफा बाजार पर भी दिखेगा। क्योंकि, सोना महंगा होने से आम लोगों ने शादियों के सीजन में भी खरीदारी से दूरी बनाई है, पिछले हफ्ते, तीन दिन में सोना 1000 रुपये प्रति दस ग्राम से ज्यादा सस्ता हो गया है, आगे भी कीमतों में 3000 रुपये प्रति दस ग्राम तक की गिरावट आ सकती है।

ये भी पढ़ें: चख कर देखिए कौन सी मिर्च है सबसे तीखी, कृषि मंत्री करेंगे चिली फेस्…

रिपोर्ट के मुताबिक, शुक्रवार को सोना 4.5 फीसदी गिरकर 1571 डॉलर प्रति औंस पर आ गया, यह जून 2013 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट है, वहीं, चांदी और पैलेटिनम की कीमतों में साल 2008 के बाद की सबसे बड़ी गिरावट आई है। एक्सपर्ट की माने तो मुनाफावसूली की वजह से ग्लोबल बाजार में सोने की कीमतें गिरी है, हालांकि, अगले हफ्ते निचले स्तर से कुछ रिकवरी आ सकती है। लेकिन बड़ी तेजी की उम्मीद अब नहीं है।

ये भी पढ़ें: इन 10 लाख किसानों को नहीं मिलेगी पीएम किसान सम्मान निधि की राशि, जा…

अब घरेलू बाजार में भी सोना 5-7 फीसदी तक सस्ता हो सकता है, घरेलू सर्राफा बाजार में सोने की कीमतें 43,000 रुपये प्रति दस ग्राम से गिरकर 39000 रुपये प्रति दस ग्राम तक आ सकती है। अगर पिछले 10 साल के आंकड़ों पर नज़र डालें तो मार्च मीहने में अक्सर सोने की कीमतें गिरती है।

ये भी पढ़ें: दो दिन बाद बदल जाएंगे ये 4 नियम, अगर आप SBI के ग्राहक है तो जरूर जा…

 
Flowers