इस देश ने जारी की ‘आपात स्थिति’ की चेतावनी, कोरोना वायरस का नया स्वरूप आया सामने | Israel warns of 'emergency' as corona virus redesign emerges

इस देश ने जारी की ‘आपात स्थिति’ की चेतावनी, कोरोना वायरस का नया स्वरूप आया सामने

इजराइल में कोरोना वायरस के नये स्वरूप से संक्रमण का पहला मामला सामने आने के बाद प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि देश ‘‘आपात स्थिति की दहलीज पर है।’’ स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मलावी से लौटे यात्री और दो अन्य संदिग्ध संक्रमितों को पृथकवास में रखा गया है। गौरतलब है कि तीनों का टीकाकरण हुआ है।

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : November 26, 2021/6:25 pm IST

यरूशलम, 26 नवंबर । इजराइल में कोरोना वायरस के नये स्वरूप से संक्रमण का पहला मामला सामने आने के बाद प्रधानमंत्री नफ्ताली बेनेट ने कहा कि देश ‘‘आपात स्थिति की दहलीज पर है।’’ स्वास्थ्य मंत्री ने बताया कि मलावी से लौटे यात्री और दो अन्य संदिग्ध संक्रमितों को पृथकवास में रखा गया है। गौरतलब है कि तीनों का टीकाकरण हुआ है।

read more: रातो रात लखपति बनाएगा 5 रुपए का ये नोट, अगर आपके पास है तो बदल सकती है किस्मत, जानें कैसे

दक्षिण अफ्रीका में कोरोना वायरस का नया स्वरूप सामने आया है, जिसके बारे में वैज्ञानिकों का कहना है कि यह बहुत ज्यादा संक्रामक है और इसी के कारण गावतेंग (देश का सबसे ज्यादा आबादी वाला प्रांत) में युवाओं के बीच तेजी से संक्रमण फैला है। कोरोना वायरस के नये स्वरूप पर चर्चा करने के लिए शुक्रवार को बुलाई गई मंत्रिमंडल की बैठक में प्रधानमंत्री बेनेट ने कहा कि यह ज्यादा संक्रामक है और डेल्टा स्वरूप से ज्यादा तेजी से फैलता है। उन्होंने कहा कि अधिकारी अभी इस संबंध में सूचना जुटा रहे हैं कि क्या टीके इसपर निष्प्रभावी हैं और क्या यह जानलेवा है।

read more: कोरोना वायरस का नया स्वरूप सामने आने पर इजराइल ने ‘आपात स्थिति’ की चेतावनी दी

उन्होंने कहा, ‘‘हम फिलहाल आपत स्थिति की दहलीज पर हैं।’’ उन्होंने कहा, ‘‘मैंने सभी से तैयार रहने और चौबीसों घंटे काम करने के लिए कमर कस लेने को कहा है।’’ इजराइल ने बृहस्पतिवार देर शाम दक्षिण अफ्रीका और छह अन्य अफ्रीकी देशों को लाल सूची में शामिल करने की घोषणा की, जहां से आने वाले विदेशी नागरिकों की इजराइल यात्रा पर प्रतिबंध है। इजराइल के लोगों के भी इन देशों की यात्रा करने पर प्रतिबंध है और वहां से लौटने वालों को तय समय तक पृथकवास में रहना होगा।

read more: Gwalior : RSS मध्यभारत प्रांत का पथ संचलन | 31 जिलों के 550 घोष वादक पथ संचलन में शामिल | देखिए

इजराइल ने पिछले साल के अंत में दुनिया के पहले और सबसे सफल टीकाकरण अभियान की शुरूआत की थी और देश की करीब आधी जनता को बूस्टर शॉट लग चुके हैं। इजराइल ने हाल ही में टीकाकरण अभियान का विस्तार करके पांच साल तक के बच्चों को भी इसमें शामिल कर लिया है। हालांकि, इजराइल हाल ही में कोरोना वायरस के बेहद संक्रामक डेल्टा स्वरूप की लहर से निपटा है।

कोरोना के सी.1.2 वेरिएंट ने बढ़ाई टेंशन, विशेषज्ञों ने कहा- तेजी से फैल रहा वायरस, भारत को रहना होगा अलर्ट

 

 
Flowers