Whatsapp में एक छोटी सी गलती और आपका पर्सनल डेटा हो सकता है लीक.. जानिए | A small mistake in Whatsapp and your personal data can be leaked ..

Whatsapp में एक छोटी सी गलती और आपका पर्सनल डेटा हो सकता है लीक.. जानिए

Whatsapp में एक छोटी सी गलती और आपका पर्सनल डेटा हो सकता है लीक.. जानिए

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:21 PM IST, Published Date : May 13, 2020/6:49 am IST

नई दिल्ली। वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वालों के लिए एक अच्छी खबर है। इस ऐप का इस्तेमाल करते वक्त सिक्योरिटी का ध्यान नहीं रखा तो ये चूक आपको काफी भारी पड़ सकती है। मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप काफी सिक्योर है, लेकिन, फिर हैकर्स की नजर में ऐप काफी समय से है। छोटी सी गलती और आपका पर्सनल डेटा लीक हो सकता है।

पढ़ें- वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण शाम 4 बजे करेंगी आर्थिक पैकेज का ऐलान, हर तबके क…

बता दें, पिछले साल भी करीब 1400 लोगों के अकांउट हैक हुए थे। इसके लिए फेसबुक ने माफी भी मांगी थी। मैसेज़िग के अलावा भी वॉट्सऐप का इस्तेमाल किया जाता है, जैसे फाइल्स, इमेज, फोटो, वॉयस नोट शेयर करना।

पढ़ें- देश में बीते 24 घंटे में 3525 नए मामले सामने आए, कोरोना से 122 ने ह..

वॉट्सऐप पर सबको स्टेट्स लगाने का शौक होता है। लेकिन, जरूरी नहीं है कि यह सबको दिखाया जाए। इसमें आप अपना स्टेटस अपडेट करते समय ध्यान रखें कि वो आपके सारे कॉन्टैक्ट्स को शो ना हो। स्टेटस सेटिंग्स में जाकर आप सिर्फ उन स्टेटस को SELECT कर सकते हैं, जिन्हें आप अपना स्टेट्स दिखाना चाहतें हैं। वही, लोग आपके स्टेटस को देख पाएंगे।

पढ़ें- देश में कोरोना संक्रमितों की संख्या 74 हजार 292 ,स्वस्थ हुए 24 हजार..

स्मार्टफोन में कई ऐसे कॉन्टैक्ट नंबर भी होते हैं जो अब यूज में नहीं होते हैं। ऐसे भी कॉन्टैक्ट होते हैं जो पहले तो यूज में थे, लेकिन अब वो नंबर कोई और यूज कर रहा होता है. इन कॉन्टैक्ट लिस्ट को आप अपने कॉन्टैक्ट से रीमूव कर लें या फिर उन नंबर को वॉट्सऐप में जाकर ब्लॉक कर दें। ऐसे में आपकी निजी जानकारियां जैसे की प्रोफाइल पिक्चर, स्टेटस आदि अनजान लोगों के पास नहीं पहुंचेगा।

पढ़ें- पीएम मोदी ने कहा, 6 वर्षों में हुए रिफॉर्म की वजह से आज संकट में भा…

टू-स्टेप वेरिफिकेशन फीचर को इन-एक्टिवेट करके रखें क्योकिं आप अपने डाटा को ज्यादा सेफ बना सकते हैं। किसी दूसरी डिवाइस में अकाउंट में कोई आपका अकाउंट LOGIN नहीं कर पाएगा। इस प्रोसेस करने के लिए आपके पास 6 डिजिट का पासकोड आएगा। अगर कोई और आपका अकाउंट खोलने की भी कोशिश करता है तो उसे यह पासकोड देना होगा।

पढ़ें- पीएम मोदी ने किया 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज का ऐलान, 18 मई …

अगर आप अपनी पर्सनल चैट्स को प्रोटेक्ट करना चाहते हैं तो ये फीचर आपके लिए काफी हेल्पफूल होगा। आपकी परमिशन के बिना कोई आपके मैसेज न पढ़े. इसके लिए वॉट्सऐप ने खास इंतजाम किया है। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए ‘फ़िंगरप्रिंट आईडी’, iOS यूजर्स टच ID और Face ID वाले मैसेज को प्रोटेक्ट कर सकते हैं।