CBSE has issued CTET 2022 Notification, check here

CTET 2022 Notification : खत्म हुआ इंतजार, CBSE ने जारी किया CTET का नोटिफिकेशन, जल्द कर सकेंगे आवेदन

CBSE has issued CTET 2022 Notification, check here : खत्म हुआ इंतजार, CBSE ने जारी किया CTET का नोटिफिकेशन, जल्द कर सकेंगे आवेदन...

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:45 PM IST, Published Date : July 23, 2022/12:01 pm IST

CTET 2022 Notification : नई दिल्ली। केंद्रीय शिक्षक पात्रता (CTET) को लेकर सीबीएसई ने बड़ी घोषणा की है। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने हाल ही में CTET का आयोजन इस साल दिसंबर में करने का ऐलान किया है। दरअसल CBSE ने हाल में एक नोटिस जारी करते हुए यह सूचना दी है कि अगले CTET का आयोजन दिसंबर 2022 में किया जाएगा। CBSE ने साथ में यह भी सूचना दी है कि पिछली बार की तरह इस बार भी CTET का आयोजन ऑनलाइन मोड में ही किया जाएगा। नोटिफिकेशन के लिए यहां Click करें।

बता दें सीबीएसई ने CTET की आगामी परीक्षा को लेकर हाल ही में एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन में आगामी CTET परीक्षा की सारी डिटेल्स दी गई है। बता दें CTET में हिस्सा लेने के लिए पूरे देश से अभ्यर्थी आवेदन करते हैं। इस बात को ध्यान में रखते हुए यह परीक्षा 20 भाषाओं में आयोजित की जाएगी।

Read More : CTET 2022 : CBSE ने जारी किया नोटिफिकेशन, जल्द शुरू होंगे CTET के आवेदन, किस पैटर्न में होगी परीक्षा, जानें सबकुछ

अगले महीने से शुरू हो सकता है आवेदन

CTET 2022 Notification : बता दें दिसंबर में आयोजित होने वाली CTET के लिए CBSE आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत जल्द ही कर सकती है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत अगले महीने से हो सकती है। हालांकि इस बारे में फिलहाल CBSE ने कोई सूचना जारी नहीं की है। इसलिए अभ्यर्थियों को इस परीक्षा से जुड़े अपडेट्स के लिए इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर नजर बनाए रखनी होगी।

Read More : नाबालिग से बैंककर्मी पूरी करता रहा हवस, बात शादी की आई तो बोला- Sorry

इस पैटर्न में होगी परीक्षा

सीबीएसई की तरफ से आयोजित की जाने वाले इस परीक्षा में लाखों अभ्यर्थी शामिल होते हैं। अभी तक आयोजित हुए CTET में दो पेपर का आयोजन होता है और इसके दोनों पेपर में कुल 150 मार्क्स के 150 प्रश्न पूछे जाते हैं। बता दें CTET पेपर 1 में अभ्यर्थियों से बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र विषय से 30 प्रश्न, भाषा-1 से 30 प्रश्न, भाषा-2 से 30 प्रश्न, गणित से 30 प्रश्न तथा पर्यावरण अध्ययन से 30 प्रश्न पूछे जाते हैं। वहीं, पेपर 2 में बाल विकास एवं शिक्षाशास्त्र विषय से 30 प्रश्न, भाषा-1 से 30 प्रश्न, भाषा-2 से 30 प्रश्न तथा गणित और विज्ञान या सामाजिक अध्ययन और सामाजिक विज्ञान से 60 प्रश्न प्रश्न पूछे जाते हैं। इस परीक्षा में प्रत्येक प्रश्न एक अंक का होता है और अभ्यर्थियों को प्रत्येक पेपर को हल करने के लिए ढाई घंटे का समय मिलता है। ऐसे में संभावना है कि अगले CTET का भी आयोजन इसी पैटर्न पर किया जा सकता है। नोटिफिकेशन के लिए यहां Click करें।

Read More : इस गांव में मिलती है ‘एक के साथ एक दुल्हन फ्री’, मना करने पर होती है आजीवन कारावास

करना होगा 60% से अधिक स्कोर

CTET 2022 Notification : इस परीक्षा के लिए अभ्यर्थियों को सिमित समय में अच्छा स्कोर करना होगा। यानी CTET में 60 प्रतिशत या इससे अधिक स्कोर करने वाले सभी अभ्यर्थी इस परीक्षा में सफल माने जाते हैं। दरअसल यह एक पात्रता परीक्षा है। इसलिए इसमें पदों की संख्या निर्धारित नहीं होती है और 60 प्रतिशत से अधिक स्कोर करने वाले सभी अभ्यर्थी इस परीक्षा में उतीर्ण माने जाते हैं।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें