cg teacher vacancy 2023 syllabus in hindi

छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती के लिए क्या होगा सिलेबस? क्या होगी शैक्षणिक योग्यता और आयु सीमा? यहां जानिए सभी सवालों के जवाब

इन पदों पर शैक्षणिक योग्यता क्या होगी? भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा क्या रहेगी? cg teacher vacancy 2023 syllabus in hindi

Edited By :   Modified Date:  February 4, 2023 / 08:18 PM IST, Published Date : February 4, 2023/8:18 pm IST

रायपुर: cg teacher vacancy 2023 syllabus in hindi छत्तीसगढ़ में जल्द ही शिक्षकों की भर्ती होने वाली है, जिसमें करीब 12000 से ज्यादा खाली पदों पर भर्ती की जानी है। इसको लेकर प्रदेश के मुखिया भूपेश बघेल ने घोषणा भी कर दी है। सिर्फ नोटिफिकेशन जारी होना ही बाकि रह गया है। अब अभ्यार्थियों के मन में भर्ती को लेकर कई सवाल हैं, जैसे इन पदों पर शैक्षणिक योग्यता क्या होगी? भर्ती के लिए अभ्यर्थियों की आयु सीमा क्या रहेगी? आज हम इन्ही सब सवालों को जवाब आपको देंगे औऱ जानेंगे कि इन पदों पर क्या क्या संभावित योग्यता हो सकती है। क्योंकि विभागीय विज्ञापन निकलने के बाद ही इस पर विस्तृत जानकारी मिल पाएगी।

Read More: सड़क पर हंगामा कर रहा था शख्स, पुलिस ने पकड़ा तो दांत से कांट दिया शरीर का ये अंग  

cg teacher vacancy 2023 syllabus in hindi छत्तीसगढ़ शिक्षक भर्ती के पदों पर आवेदन करने के लिए आवेदक को छत्‍तीसगढ़ का स्‍थानीय निवासी होना अनिवार्य है। स्‍थानीय निवासी का अर्थ है अभ्‍यर्थी का पास छत्‍तीसगढ़ राज्‍य के किसी जिले का निवास प्रमाण पत्र होना। विभागीय नियम के अनुसार शिक्षकों की भर्ती प्राथमिक शालाओं, पूर्व माध्‍यमिक शालाओं, हाईस्‍कूल और हायर सेकेण्‍डरी स्‍कूलों में की जायेगी।

Read More: गालीबाज IAS का एक और वीडियो हुआ वायरल, मीटिंग के दौरान अधिकारियों को कहा मां-बहन करने के बाद…

शिक्षकों की नियुक्ति ई-संवर्ग एवं टी-संवर्ग के अंतर्गत की जायेगी। ई एवं टी संवर्ग शिक्षा विभाग के प्रवर्ग हैं, जहां ई का अर्थ एजुकेशन अर्थात शिक्षा विभाग द्वारा संचालित स्‍कूल एवं टी का अर्थ ट्राइबल याने की आदिवासी विकास विभाग के स्‍कूलों से हैं। परंतु वर्तमान में समस्‍त स्‍कूलों का संचालन शिक्षा विभाग के अधीन कर दिया गया है।

Read More: ये बिहार है जनाब!…श्मशान में कराया बार बालाओं का अश्लील डांस, नेताजी का स्वागत जो करना था

cg teacher vacancy salary ऐसा होगा वेतनमान

  • व्‍याख्‍याता का पद राजपत्रित द्वितीय श्रेणी का है और इसके लिए वेतनमान सातवें वेतन के मैट्रिक्‍स लेवल 9 के अनुसार निर्धारित की गयी है।
  • शिक्षक का पद अराजपत्रित तृतीय श्रेणी का है और इसके लिए वेतनमान सातवें वेतन के मैट्रिक्‍स लेवल 8 के अनुसार 35400-112400/- रुपए निर्धारित की गयी है।
  • सहायक शिक्षक का पद अराजपत्रित तृतीय श्रेणी का है और इसके लिए वेतनमान सातवें वेतन के मैट्रिक्‍स लेवल 6 के अनुसार निर्धारित की गयी है।

Read More: 3 साल की मासूम को भी नही छोड़े दरिदें, घर पास खेली रही थी तभी दो युवकों ने पास बुलाया और फिर… 

cg teacher vacancy age limit अभ्यर्थियों की आयु सीमा

इन पदों के लिए आयु सीमा की गणना नोटिफिकेसन निकने के बाद ही गणना के लिए दी जाएगी उस दिनांक से अपकी उम्र की अधिकतम सीमा की गणना आपको करनी होगी। वहीं जाति वर्ग के आधार पर आयु सीमा में अधिकतम छूट 5 वर्ष तक एवं महिला अभ्‍यर्थियों के लिए अधिकतम 10 वर्ष तक छूट प्रदान की जा सकती है। जबकि दिव्‍यांग अभ्‍यर्थियों के लिए आयु सीमा में छूट का निर्धारण सामान्‍य प्रशासन विभाग के निर्देश के अनुसार की जा सकेगी।

Read More: पाकिस्तान में Wikipedia पर लगाया गया बैन, इस वजह से लिया गया फैसला, यहां जानें पूरा मामला 

cg teacher vacancy qualification शैक्षणिक योग्यता

  • व्‍याख्‍याता पद के लिए आवेदक के पास किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍था/बोर्ड/विश्‍वविद्यालय से कम से कम द्वितीय श्रेणी में संबंधित विषय में स्‍नातकोत्‍तर डिग्री अथवा समकक्ष डिग्री होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदक के पास शिक्षा शास्‍त्र में डिग्री (बी.एड.) होनी चाहिए। और सबसे महत्वपूर्ण आपको राज्य स्तरीय CGTETपरीक्षा पास होना अनिवार्य है अगर आप CTET भी पास है आप इन पदों पर आवेदन कर सकते है।
  • शिक्षक पद के लिए आवेदक के पास किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍था/बोर्ड/विश्‍वविद्यालय से कम से कम 45% या 50% अंकों के साथ संबंधित विषय में स्‍नातक डिग्री एवं शिक्षा शास्‍त्र में द्विवर्षीय डिप्‍लोमा (डी.एड./डी.एल.एड./डी.पी.ई.)/डिग्री (बी.एड./बी.एल.एड.) होना चाहिए।
  • सहायक शिक्षक पद के लिए आवेदक के पास किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍था/बोर्ड से कम से कम 45% या 50% अंकों के साथ प्रतिशत अंकों के साथ 12वीं (उच्‍चतर माध्‍यमिक परीक्षा) उत्‍तीर्ण होना चाहिए। इसके साथ ही आवेदक के पास शिक्षा शास्‍त्र में द्विवर्षीय डिप्‍लोमा (डी.एड./डी.एल.एड./डी.पी.ई.)/डिग्री (बी.एड./बी.एल.एड.) होना चाहिए।
  • सहायक शिक्षक प्रयोगशाला पद के लिए आवेदक के पास किसी मान्‍यता प्राप्‍त संस्‍था/बोर्ड से जीवविज्ञान/गणित संकाय में 12वीं (उच्‍चतर माध्‍यमिक परीक्षा) उत्‍तीर्ण होना चाहिए।
  • शिक्षक कृषि एवं शिक्षक व्‍यायाम हेतु बीएड/डीएड एवं टीईटी आवश्‍यक नहीं होगी।
  • शिक्षक पहली से 8वीं तक के स्‍तर के लिए टीईटी आवश्‍यक होगी।
  • शिक्षक अंग्रेजी माध्‍यम के पद के लिए अभ्‍यर्थी को अंग्रेजी माध्‍यम से स्‍नातक उत्‍तीर्ण होना अनिवार्य होगा।
  • चयन के समय यदि किसी पद के लिए अभ्‍यर्थियों को समान अंक प्राप्‍त होता है तो जन्‍मतिथि को आधार मानकर पहले जन्‍मतिथि वाले अभ्‍यर्थी
  • यानि कि अधिक उम्र वाले अभ्‍यर्थी का चयन किया जाएगा। चयनित अभ्‍यर्थी को दो वर्ष के लिए परीवीक्षा अवधि पर रखा जाएगा।

Read More: Chunavi Chaupal : इस विधानसभा सीट की जीत से तय होता है किसकी बनेगी प्रदेश में सरकार, जानिए क्या कहते हैं अब तक के आंकड़े