Indian Navy Recruitment  2023

इंडियन नेवी में निकली भर्ती, आवेदन के लिए महज 10 दिन बाकी, एक लाख से ज्यादा मिलेगी सैलरी

Indian Navy Recruitment  2023: इंडियन नेवी में निकली भर्ती में सिलेक्शन होने के बाद कैंडिडेट्स को हर महीने की सैलरी 35 हजार 400 रुपए से लेकर 1 लाख 12 हजार 400 रुपए तक तक सैलरी दी जाएगी।

Edited By :   Modified Date:  May 18, 2023 / 09:15 PM IST, Published Date : May 18, 2023/9:14 pm IST

Indian Navy Recruitment  2023 : जयपुर। सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे युवाओं के लिए बेहतर मौका है। इंडियन नेवी में नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। इंडियन नेवी ने चार्जमैन-II के 372 पदों पर वैकेंसी निकाली है। इसके लिए उम्मीदवार इंडियन नेवी की https://www.joinindiannavy.gov.in पर जाकर 29 मई तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हैं।

सैलरी

इंडियन नेवी में निकली भर्ती में सिलेक्शन होने के बाद कैंडिडेट्स को हर महीने की सैलरी 35 हजार 400 रुपए से लेकर 1 लाख 12 हजार 400 रुपए तक तक सैलरी दी जाएगी।

ऐसे होगा सिलेक्शन

इंडियन नेवी में 300 से ज्यादा पदों पर उम्मीदवारों के सिलेक्शन के लिए कंप्यूटर आधारित टेस्ट (CBT) का आयोजन किया जाएगा। CBT टेस्ट में सभी सवाल 100 अंकों के बहुविकल्पीय होंगे। परीक्षा में जनरल इंटेलिजेंस एंड रीजनिंग, न्यूमेरिकल एप्टीट्यूड, जनरल इंग्लिश, जनरल अवेयरनेस आदि से सवाल पूछे जाएंगे।

शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से भौतिकी या रसायन विज्ञान या गणित के साथ विज्ञान में डिग्री होनी चाहिए। या उम्मीदवारों के पास किसी मान्यता प्राप्त कॉलेज से संबंधित डिसिप्लिन में डिग्री होनी चाहिए।

आयु सीमा

भर्ती प्रक्रिया में 18 से 25 साल तक की उम्र के उम्मीदवार अप्लाई कर सकते हैं। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में भारत सरकार के नियमों के अनुसार छूट दी जाएगी।

आवेदन शुल्क

उम्मीदवारों को इस भर्ती के लिए 278 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं एससी, एसटी पीडब्ल्यूडी और ईएसएम श्रेणी के उम्मीदवारों को किसी प्रकार का कोई शुल्क नहीं देना होगा।

ऐसे करें अप्लाई

रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू होने के बाद सबसे पहले इंडियन नेवी की ऑफिशियल वेबसाइट joinindiannavy.gov.in पर जाना होगा।
इसके होम पेज पर ही Join By SSC का ऑप्शन दिखेगा।
इसके बाद Navy SSC Entry Session January 2024 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
रजिस्ट्रेशन के लिए मांगी गई डिटेल्स को भरकर अप्लाई करना होगा।
रजिस्ट्रेशन के बाद एप्लीकेशन फॉर्म भरा जा सकता है।
ध्यान रहे कि आवेदन होने के बाद प्रिंट जरूर ले लें।

read more: Bemetara Accident News : Truck ने Bike सवार को मारी टक्कर | हादसे में 1 की मौत, 1 की हालत गंभीर

read more: यूनिवर्सिटी में छात्रा का कत्ल! क्लासमेट ने पहले बात की, गले मिला, फिर गोली मार दी, खुद भी किया सुसाइड