Anganwadi bharti 2023

आंगनबाड़ी में 50,000 से ज्यादा पदों पर जल्द होने जा रही भर्ती! 12वीं पास भी कर सकते है आवेदन

Anganwadi bharti 2023 UP में आंगनबाड़ी के 53000 पदों पर जल्द होने जा रही भर्ती! जानें क्या मांगी है योग्यता

Edited By :   Modified Date:  April 8, 2023 / 04:41 PM IST, Published Date : April 8, 2023/4:41 pm IST

Anganwadi bharti 2023: उत्तर प्रदेश में सरकारी वैकेंसी की राह देख रहे युवाओं का इंतजार जल्द ही खत्म होने वाला है। यहां आंगनबाड़ी के पदों पर बंपर भर्तियां होने जा रही हैं। राज्य सरकार के मिशन रोजगार यूपी के ट्विटर हैंटल के अनुसार बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग में इस भर्ती के लिए तैयारी चल रही है। जल्द ही 53,000 आंगनबाड़ी के पदों पर आवेदन आमंत्रित किए जाने की संभावना है। इस भर्ती से हजारों कैंडिडेट्स को रोजगार मिल सकेगा। इसके लिए जल्द ही ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा।

सभी जिलों से मांगी डिटेल

Anganwadi bharti 2023: दरअसल, आईसीडीएस निदेशालय ने राज्य के सभी जिलों से रिक्त पदों की डिटेल्स मांगी हैं। ऐसे में अब संभावना जताई जा रही है कि अप्रैल के आखिर तक या मई 2023 के पहले हफ्ते में आंगनबाड़ी भर्ती से संबंधित नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। उत्तर प्रदेश में हजारों की संख्या में आंगनबाड़ी के पद रिक्त हैं।

इन पदों पर होगी भर्ती

Anganwadi bharti 2023: ग्रामीण स्तर पर राज्य सरकार की बाल विकास और पुष्टाहार, गर्भवती महिलाओं के स्वास्थ्य से जुड़ी जानकारी लोगों पर पहुंचाने का काम और स्वास्थ्य से जुड़े कार्यों की जिम्मेदारी आंगनबाड़ी महिला कार्यकर्ताओं की होती है। इस भर्ती के माध्यम से राज्य सरकार की ओर से आंगनबाड़ी, मिनी आंगनबाड़ी और सहायिकाओं के खाली पदों को भरने की तैयारी है।

शैक्षिक योग्यता

Anganwadi bharti 2023: आंगनबाड़ी के पदों पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के लिए पास 12वीं पास की योग्यता होनी चाहिए। भर्ती की विस्तृत जानकारी नोटिफिकेशन में दी जाएगी।

आयु सीमा

Anganwadi bharti 2023: भर्ती के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स की आयु सीमा 35 साल से ज्यादा नहीं होनी चाहिए। बता दें कि इससे पहले आंगनबाड़ी पदों पर आवेदन करने की योग्यता 10वीं पास थी और आयु सीमा अधिकतम 45 साल थी।

चयन प्रक्रिया में हुआ संशोधन

Anganwadi bharti 2023: बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग ने अपनी पुरानी चयन प्रक्रिया में संशोधन करते हुए नई चयन प्रक्रिया तय किया है। इसमें ईडब्ल्यूएस श्रेणी के लिए आरक्षण का भी प्रावधान है।

ये भी पढ़ें- अगर आप भी रहते है किराय के मकान में तो जान लें ये अधिकार, मकान मालिक के साथ किरायदारों को मिलते है ये हक

ये भी पढ़ें- SBI Card ने दिया बड़ा झटका, बंद होने जा रही ये सर्विस, अब नहीं मिलेगी ये सुविधा

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें