UP Anganwadi Bharti 2022: Recruitment Anganwadi Worker on 52000 Post

Anganwadi Bharti 2022: आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के 50000 से अधिक पदों पर सीधी भर्ती, ये होगी शैक्षणिक योग्यता, ऐसे करें आवेदन

आंगनबाड़ी कार्यकर्ता के 50000 से अधिक पदों पर सीधी भर्ती! UP Anganwadi Bharti 2022: Recruitment for Anganwadi Worker on 52000 Post

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:43 PM IST, Published Date : September 5, 2022/2:14 pm IST

लखनऊः UP Anganwadi Bharti 2022 बेरोगारी का दंश झेल रहे युवाओं के लिए अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने नौकरी बांटने के लिए कमर कस ली है। सरकार जल्द ही प्रदेश में 52000 पदों पर आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती करने जा रही है। दरअसल प्रदेश में आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं के एक लाख 89 हजार 836 पद सृजित हैं, जिनमें से 60 साल की उम्र पूरी होने पर सेवानिवृत्ति, देहांत और अन्य कारणों से 52 हजार पद रिक्त चल रहे हैं।

Read More: सर मैं लड़की नहीं लड़का हूं…, ऐसी क्या बात हुई कि स्टूडेंट को बताना पड़ा अपना लिंग 

UP Anganwadi Bharti 2022 बाल विकास पुष्टाहार विभाग ने आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की भर्ती के संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि मंत्रालय को रिक्त पदों पर भर्ती के लिए प्रस्ताव भेजा है। पदों के रिक्त होने की वजह से आंगनबाड़ी केन्द्रों का संचालन भी बाधित हो रहा है। प्रस्ताव पर सरकार की मुहर लगने के बाद भर्ती की प्रक्रिया की जाएगी।

Read More: सीएम भूपेश बघेल का बड़ा ऐलान, सप्ताह में एक दिन स्कूलों में बजेगा सिर्फ ‘छत्तीसगढ़ी’ का डंका

इन आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं की सीधी भर्ती के लिए अभी तक 10वीं पास होना शैक्षिक योग्यता निर्धारित रही है। अब इसमें कुछ बदलाव भी किए जाने की चर्चा है। अब यह शैक्षिक योग्यता इण्टर निर्धारित की जा रही है। इस सीधी भर्ती में संबंधित जिले का मूल निवासी होना जरूरी है। 21 से 35 वर्ष की आयु सीमा तय है। भर्ती में सबसे पहले विधवा, फिर परित्यक्ता और उसके बाद गरीबी की रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले परिवार की महिला को वरीयता दी जाती है। जातीय आरक्षण भी लागू होता है।

Read More: Madhya Pradesh BJP कार्यसमिति की बैठक | मंत्रियों से संतुष्ट नहीं है पार्टी, कामकाज को लेकर नाराजगी

शैक्षिक योग्यता में मेरिट में प्रतिशत के आधार पर भर्ती होती है। इसके अलावा विभाग में करीब छह हजार सुपरवाइजरों में से तीन हजार पद रिक्त चल रहे हैं। इन रिक्त पदों को पदोन्नति और सीधी भर्ती से भरा जाना है। आंगनबाड़ी कार्यकत्री से सुपरवाइजर के पदों पर भी पदोन्नति की जानी है। साथ ही 102 कनिष्ठ लिपिक से सहायक लिपिक, 200 वरिष्ठ सहायक से प्रधान सहायक, 42 प्रधान सहायक से प्रशासनिक अधिकारियों के पदों पर भी पदोन्नति की जानी है। मुख्य सचिव के आदेश हैं कि पदोन्नति की यह प्रक्रिया हर हाल में 30 सितम्बर तक पूरी कर ली जाए।

Read More: Barwani School Van Blast : स्कूल वैन में आग, बच्चे सुरक्षित | जुलवानिया थाना इलाके की घटना…

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक