UPSRLM BC Sakhi Recruitment 2023

BC Sakhi Recruitment 2023: पंचायती राज विभाग में 10वीं पास के लिए सुनहरा अवसर, बीसी सखी के तीन हजार से भी ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती

UPSRLM BC Sakhi Recruitment 2023: महिलाओं के लिए नौकरी पाने का सुनहरा अवसर। पंचायती राज विभाग के अंतर्गत 58 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में रिक्त 3544 पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू हो गई है।

Edited By :   Modified Date:  January 26, 2023 / 08:09 AM IST, Published Date : January 26, 2023/8:09 am IST

UPSRLM BC Sakhi Recruitment 2023: उत्तर प्रदेश। राज्य सरकार के पंचायती राज विभाग के अंतर्गत 58 हजार से अधिक ग्राम पंचायतों में रिक्त 3544 पंचायत सहायकों की भर्ती के लिए आवेदन प्रक्रिया 17 जनवरी से शुरू हो गई है और ऑफलाइन आवेदन की आखिरी तारीख 2 फरवरी है। इस बीच, यूपी सरकार के ग्रामीण विकास विभाग द्वारा संचालित उत्तर प्रदेश राज्य ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत राज्य के विभिन्न ग्राम पंचायतों में रिक्त बीसी सखी की भर्ती के लिए भी विज्ञापन जारी किया गया है। यूपीएसआरएलएम द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार, 3808 बीसी सखी की भर्ती की जानी है। इस भर्ती के लिए सिर्फ महिला उम्मीदवार ही पात्र हैं।

READ MORE : Petrol Diesel Price Today : गणतंत्र दिवस के दिन इस शहर में सस्ते हुए पेट्रोल-डीजल के दाम! यहां देखें ताजा रेट

UPSRLM BC Sakhi Recruitment 2023: बीसी सखी का उद्देश्य

बैंकिंग कॉरेस्पॉन्डेंट सखी यानि बीसी सखी भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा विभिन्न बैंकों के अंतर्गत माइक्रो-एटीएम के माध्यम से बैंकिंग सेवाए देने के लिए तैयार की गई योजना है। बीसी सखी का मुख्य कार्य ग्रामीणों तक बैंकिंग सेवाओं को पहुंचाना है। इससे हर तरह की आर्थिक लेन-देन, बैंक खातों में जमा एवं निकासी, नए खाते खोलने जैसी सुविधाएं हर ग्रामीण तक पहुंचाने का लक्ष्य है।

UPSRLM BC Sakhi Recruitment 2023: कैसे करें आवेदन

यूपी पंचायत बीसी सखी भर्ती के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार मोबाइल ऐप्प से आवेदन कर सकते हैं।

इसके लिए उम्मीदवारों को गूगल प्ले स्टोर से UP BCSakhi मोबाइल ऐप्प डाउनलोड करना होगा।

इसके बाद अपना मोबाइल फोन नंबर को दर्ज करते हुए मांगे गए विवरणों को भरकर सबमिट करके अप्लाई कर सकेंगे।

आवेदन में असुविधा या जानकारी के लिए जारी किए गए हेल्पलाइन 0522-2724611 पर फोन करके सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

READ MORE : Basant Panchami 2023: आज भूलकर भी न करें ये 5 काम, वरना… नाराज हो जाएंगी विद्या की देवी सरस्वती

UPSRLM BC Sakhi Recruitment 2023: उम्मीदवारों की योग्यता

उत्तर प्रदेश पंचायत बीसी सखी भर्ती के लिए उम्मीदवारों को किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं उत्तीर्ण होना चाहिए। साथ ही, आयु 18 वर्ष से कम और 50 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए। आवेदिका को उसी ग्राम पंचायत का निवासी होना चाहिए जहां के लिए आवेदन कर रही हों।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें