The world's 'shortest woman' died, the length was 2.5 feet

दुनिया की ‘सबसे छोटी महिला’ का निधन, 2.5 फुट थी लंबाई

The world's 'shortest woman' died, the length was 2.5 feet

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : January 1, 2022/4:51 pm IST

तुर्की।  कभी दुनिया की सबसे छोटी महिला कहलाने वाली एलीफ कोकामन का निधन हो गया। वह केवल 33 साल की थीं। एलीफ तुर्की के उस्मानिया प्रांत स्थित कादिरली शहर की रहने वाली थीं। उनका नाम दुनिया की सबसे छोटी महिला के रूप में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज रह चुका है।

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

‘मिरर’ में छपी एक खबर के अनुसार, साल 2010 में पूरे एक साल तक एलीफ का नाम गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज रहा। मंगलवार को एलीफ अचानक से बीमार हो गईं, जिसके कारण उन्हें अस्पताल में भर्ती करवाया गया। लोकल मीडिया की रिपोर्ट के अनुसार, एलीफ के काफी अंगों ने काम करना बंद कर दिया था। अस्पताल में भर्ती होने के बाद उनकी हालत बिगड़ती गई और गुरुवार को उनकी मौत हो गई।

पढ़ें- 46 IAS, 37 IPS और 9 IFS अधिकारियों का तबादला.. यहां के लिए आदेश जारी

एलीफ की लंबाई 72।6 सेंटीमीटर यानि 2।5 फुट थी। जब उनका गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड में नाम दर्ज हुआ था तो उन्होंने कहा था, ”मुझे हमेशा से उम्मीद थी कि किसी ना किसी दिन ये दुनिया मुझे पहचानेगी। बचपन में मेरी लंबाई के कारण स्कूल के बच्चे मुझे बहुत चिढ़ाते थे। लेकिन इसी वजह से मुझे एक अलग से पहचान मिली। अब मुझे मेरी लंबाई पर काफी गर्व है।”

पढ़ें- रडार में इत्र कारोबारी.. अब इस बड़े इत्र कारोबारी के घर पहुंची नोट गिनने की मशीन

उन्होंने कहा था, ”ईश्वर ने मुझे एक अलग ढंग से बनाया है। और मुझे पूरा यकीन है कि मुझे कभी ना कभी मेरा सच्चा जीवन साथी भी मिलेगा।” उस समय उनकी मां ने कहा था, ”जब एलीफ पेट में थीं तब किसी भी तरह की दिक्कत नहीं थी। उसका जन्म भी आम बच्चों की तरह ही हुआ था। पैदा होते भी जब एलीफ का वजन नापा गया, तब वह 1।6 किलोग्राम की थीं।”

पढ़ें- 9 महिला नक्सली सहित 44 माओवादियों ने किया सरेंडर, साल के पहले दिन बड़ी कामयाबी