ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, जहां एक-दूसरे की जान ले लेते हैं कैदी, हर दिन होती है औसत 8 लोगों की मौत | This is the world's most dangerous prison, where prisoners kill each other, average 8 people die every day

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, जहां एक-दूसरे की जान ले लेते हैं कैदी, हर दिन होती है औसत 8 लोगों की मौत

ये है दुनिया की सबसे खतरनाक जेल, जहां एक-दूसरे की जान ले लेते हैं कैदी, हर दिन होती है औसत 8 लोगों की मौत

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : August 3, 2020/12:47 pm IST

रवांडा। दुनियाभर में मौजूद जेलों को लेकर आपने कई तरह की बातें सुनी होगी। कई जेलों में कैदियों के साथ बहुत बुरा बर्ताव किया जाता है, तो वहीं कई जेलों में थर्ड डिग्री देकर टॉर्चर किया जाता है। लेकिन आज हम आपको एक ऐसे जेल के बारे में बता रहे हैं, जो दुनिया के सबसे खतरनाक जेलों में शुमार किया जाता है। इस जेल में कैदियों का जीवन हर समय खतरे में रहता है।

ये भी पढ़ें: इस देश के प्रधानमंत्री पाए गए कोरोना पॉजिटिव, FB पर लिखा ‘हल्की खांसी के बाद …

इस जेल का नाम गीतारामा सेंट्रल जेल है जो अफ्रीकी देश रवांडा में स्थित है। ऐसा कहा जाता है कि इस जेल में सुरक्षाकर्मी कैदियों को बिल्कुल नुकसान नहीं पहुंचाते हैं। लेकिन कैदी आपस में ही एक-दूसरे को जान से मार देते हैं। हैरान करने वाली बात ये है कि इस जेल के कैदी लाशों को खा भी जाते हैं।

ये भी पढ़ें: चीन ने लद्दाख के निकट तैनात किए लंबी रेंज के परमाणु बॉम्बर, सैटेलाइ…

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गीतारामा सेंट्रल जेल की क्षमता 600 कैदियों की हैं। लेकिन यहां पर 7,000 से भी अधिक कैदियों को रखा जाता है। जेल में जगह कम होने के वजह से कैदियों को खड़े-खड़े ही दिन गुजारना पड़ता है। जिसकी वजह से जल्द ही किसी न किसी बीमारी के चपेट में आ जाते हैं, जिससे उनकी मौत हो जाती है। एक मीडिया रिपोर्ट की मानें, तो इस जेल में हर दिन 8 लोगों की मौत हो जाती है।

ये भी पढ़ें: खुशखबरी, इसी माह वैक्सीन को मंजूरी, लोगों तक जल्द पहुंचाने की तैयार…

हालांकि, कई मानवाधिकार संगठन जेल की प्राशसनिक व्यवस्था को लेकर विरोध करते रहे हैं। लेकिन इन विरोध के बावजूद भी गीताराम सेंट्रल जेल के कैदियों के जीवन स्तर में कोई खास सुधार नहीं हुआ है।

 
Flowers